गुजरात- हिमाचल में तस्वीर साफ, दोनों जगह बनेगी बीजेपी की सरकार

नई दिल्ली:  शुरुआती उठा पटक के बाद अब साफ हो चुका है कि गुजरात में बीजेपी की सरकार बनेगी। पार्टी ने अब एक निर्णायक बढ़त बना ली है। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा चुनाव में सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरुरत है। बीजेपी का आंकड़ इससे काफी आगे निकल गया है। बीजेपी 100 से ज्यादा सीटों पर आगे चल रही है। जबकि एक वक्त में बीजेपी को पछाड़ कर आगे निकल चुकी कांग्रेस अब 70 से 80 सीटों के बीच चल रही है।

गुजरात चुनाव में इसबार जिस तरह के नतीजे आए वो काफी दिलचस्प रहे। कुछ देर के लिए ही सही ऐसा भी लगने लगा था कि इसबार बाजी कांग्रेस के हाथ रहेगी और 22 सालों से सत्ता पर काबिज बीजेपी सत्ता से बेदखल हो जाएगी। लेकिन वो नहीं हुआ। और 22 सालों तक गुजरात पर राज करनेवाली बीजेपी एक बार फिर से सरकार बना रही है।

सौजन्य- एएनआई

लेकिन इतना तय है कि जिस बड़ी जीत का दावा बीजेपी की तरफ से किया जा रहा था वो नहीं हुआ। चुनाव से पहले खुद बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने दावा किया था कि इसबार गुजरात में पार्टी 150 से ज्यादा सीट जीतेगी। बीजेपी ने अपने लिए 150 प्लस का नारा भी दिया था। लेकिन पार्टी का आंकड़ा उससे काफी नीचे रहा। इस वक्त जो ट्रेंड चल रहा है उसके मुताबिक बीजेपी 110 से 115 सीटों के बीच जीतेगी।

वहीं कांग्रेस के लिए हार कर भी खुश होने की वजह है। क्योंकि जिस तरह से उसके सफाये की बात कही जा रही थी वो सच साबित नहीं हुई। कांग्रेस को खुश इसलिए होना चाहिए क्योंकि इसबार उसे 2012 के मुकाबले फायदा होता दिखाई दे रहा है। पिछले चुनाव के मुकाबले इसबार पार्टी ने गुजरात में काफी ज्यादा सीटें जीती हैं।

अगर बात हिमाचल प्रदेश की करें तो वहां बीजेपी ने सत्ता में वापसी की है जबकि कांग्रेस की सत्ता से विदाई हो गई है। हलांकि पिछले दो दशक से हिमाचल में यही ट्रेंड चल रहा है। जिसमें एक बार जिस पार्टी के पास सत्ता रहती है उसके अगले चुनाव में दूसरी पार्टी के हाथ में सत्ता चली जाती है। हिमाचल हारने के बाद अब दो राज्यों में कांग्रेस की सरकार रह गई है। एक पंजाब और दूसरा कर्नाटक। कर्नाटक में भी अगले साल विधानसभा चुनाव होना है।

Loading...