गुजरात में पहले चरण में बंपर वोटिंग, 89 सीटों पर मतदान का काम पूरा हुआ

गुजरात में पहले चरण में बंपर वोटिंग, 89 सीटों पर मतदान का काम पूरा हुआ

नई दिल्ली:  गुजरात में पहले चरण की वोटिंग खत्म हो चुकी है। पहले चरण में मतदाताओं ने बंपर वोटिंग की है। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक पहले चरण के खत्म होने पर शाम पांच बजे तक 68 फीसदी वोटिंग  हुई है। जबकि कई जगहों के आंकड़े आने अभी बाकी थे। यानि उम्मीद की जा रही है कि ये आंकड़ा 70 फीसदी के पार तक पहुंच सकता है।

पहले चरण में सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग हुई। जिस तरह से पहले चरण में बंपर वोटिंग हुई है उसके बाद अब ये सवाल पूछे जाने लगे हैं कि क्या पहले चरण में बंपर वोटिंग का अबतक का रिकॉर्ड टूटेग। गुजरात में 2012 में पहले चरण में 70.75 फीसदी वोटिंग हुई थी।

गुजरात चुनाव में पहली बार सभी बूथों पर ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल किया गया। 19 जिलों की 89 सीटों पर कुल 977 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में सील हो गई। चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि पहले चरण में मतदान शांतिपूर्ण रहा। आयोग ने बताया कि पहली बार दिव्यांगों के लिए सुगम और महिलाओं के लिए सखी जैसे प्रयोग किये गए। राज्य में हो रहे मतदान की डिजिटल मैपिंग भी की गई।

पहले चरण में गुजरात के सीएम विजय रूपाणी और गुजरात बीजेपी अध्यक्ष जीतू वघानी चुनाव मैदान में है। गुजरात सरकार में मंत्री बाबू बोखिरिया, जयेश रादाडिया, जासा बरद शामिल हैं। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता अर्जुन मोढवाडिया, नौशाद सोलंकी, राघवजी पटेल और धर्मेंद्र सिंह जडेजा समेत कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा।

Loading...