गुजरात में सीएम के नाम पर लगी मुहर, विधायक दल की बैठक में फैसला

नई दिल्ली:  गुजरात में सीएम कौन होगा ये अब साफ हो गया है। केंद्रीय पर्यवेक्षकों की बैठक में सीएम का नाम तय कर दिया गया है। गुजरात में सीएम के तौर पर विजय रुपाणी का नाम तय किया गया है। जबकि उप मुख्यमंत्री के तौर पर नितिन पटेल का नाम तय किया गया है।

गुजरात बीजेपी के बड़े नेता भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने रूपाणी के नाम का प्रस्ताव रखा। और इसे बीजेपी विधायक दल की बैठक में सर्व सम्मति से स्वीकृति मिल गई। इससे पहले कहा जा रहा था कि विजय रूपाणी की जगह बीजेपी किसी और नाम को गुजरात का सीएम बनाएगी। लेकिन जिस तरह के हालात बने उसमें बीजेपी के लिए ये संभव नहीं था कि वो किसी और नाम पर विचार करे।

इसकी वजह बताई जा रही थी बीजेपी का 99 पर सिमट जाना। क्योंकि इससे पहले 2012 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 115 सीट मिली थी। लेकिन इसबार बीजेपी 99 सीटों पर सिमट गई। जिसके बाद विजय रुपाणी के सीएम बनने पर संकट आ गया था। विजय रुपाणी के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती 2019 है। क्योंकि इसबार पाटीदारों ने एक तरह से बीजेपी को अपनी ताकत दिखा दी है।

उप मुख्यमंत्री के तौर पर नितिन पटेल के नाम पर सहमति बनी है। नितिन पटेल पाटीदार समुदाय से आते हैं। और पाटीदारों पर उनकी अच्छी पकड़ भी मानी जाती है। ये भी एक वजह रही कि उन्हें भी मुख्यमंत्री रहने दिया गया। क्योंकि अब गुजरात में बीजेपी के लिए सबसे बड़ी चुनौती यही पाटीदार साबित होनेवाले हैं। खासकर तब जबकि पाटीदार नेताओं की विधानसभा में भी एंट्री हो चुकी है।

Loading...