गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, दो चरण में चुनाव, 18 दिसंबर को नतीजे

नई दिल्ली:  चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। गुजरात में दो चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहले चरण में 89 सीटों पर 9 दिसंबर को वोटिंग होगी जबकि दूसरे चरण में 83 सीटों पर 14 दिसंबर को वोटिंग होगी। वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त एके जोती ने गुजरात के लिए चुनाव की तारीखों का एलान किया।

14 नवंबर को नामांकन के लिए नोटिफिकेशन जारी होगा। 21 नवंबर नामांकन का आखिरी दिन होगा। 22 नवंबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी और 24 नवंबर तक नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा के नतीजे एक ही दिन 18 दिसंबर को आएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोती ने कहा कि गुजरात की 182 सीटों पर 4.30 करोड़ वोटर हैं। चुनाव के लिए 50,128 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि गुजराती भाषा में भी वोटिंग गाइड दी जाएगी। चुनाव में VVPAT का इस्तेमाल होगा। हर पोलिंग बूथ पर एक महिला चुनावकर्मी मौजूद रहेगी। गुजरात के चुनाव में ये पहली बार हो रहा है। हर सीट की पोलिंग बूथ की वीवीपैट पर्ची की गिनती होगी।

गुजरात चुनाव में उम्मीदवार 28 लाख तक खर्च कर सकता है। आयकर विभाग उम्मीदवार के खर्चे की निगरानी करेगा। हर उम्मीदवार को अपना अलग खाता खोलना होगा और उसी खाते से उसे चुनावी खर्च करना होगा।

गुजरात के सीएम विजय रूपाणी ने कहा कि बीजेपी चुनाव में 150 से ज्यादा सीट जीतेगी। उन्होंने कहा तीन चौथाई वोटों से बीजेपी की जीत होगी। बीजेपी में टिकट देने के लिए अभी इंटर्व्यू लिये जा रहे हैं। जल्द ही उम्मदवारों की लिस्ट तैयार कर ली जाएगी।

Loading...

Leave a Reply