arun-jaitley

GST पर 5, 12, 18 और 28% की दर से टैक्स, जानिये कहां कितना टैक्स लगेगा

GST पर 5, 12, 18 और 28% की दर से टैक्स, जानिये कहां कितना टैक्स लगेगा

नई दिल्ली: GST पर टैक्स की चार दरों पर सहमति बन गई है। GST काउंसिल ने गुरुवार को चार स्तरीय GST दर लगाने का फैसला किया है। ये दरें 5,12,18 और 28 फीसदी होगी। GST काउंसिल की बैठक के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसका एलान किया। वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी को लागू करने की तैयारी सही दिशा में चल रही है।

जिन वस्तुओं पर इस समय उत्पाद शुक्ल और वैट सहित कुल 30-31 फीसदी कर लगता है उनपर GST दर 28 फीसदी होगी। आम लोगों की सामान्य उपभोग की वस्तुओं पर GST की दर 5 फीसदी होगी। जीएसटी में 12 फीसदी और 18 फीसदी की दो मानक दरें होंगी। जेटली ने कहा कि GST के तहत उपभोक्ता मूल्य सूचकांक में शामिल खाद्यान्न सहित आम व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल की जानेवाली 50 फीसदी वस्तुओं पर शून्य कर लगेगा। वित्त मंत्री के मुताबिक आम आदमी के इस्तेमाल के खाद्यान्न पर कोई टैक्स नहीं लगेगा।

उच्चतम दर के कर से प्राप्त होनेवाले राजस्व का इस्तेमाल आवश्यक उपभोग की वस्तुओं पर कर दी दर 5 फीसदी रखने में किया जाएगा। और आम उपभोग की कुछ वस्तुओं को 18 फीसदी के दायरे में हस्तांतरित किया जाएगा।

लग्जरी कारें, तंबाकू, कार्बोरेटेड पेय पदार्थ पर उपकर लगाया जाएगा। इसके साथ इनपर स्वच्छ ऊर्जा उपकर के अलावे एक और उपकर लगाया जाएगा। इनसे मिलनेवाली राशि का इस्तेमाल राज्यों को राजस्व में होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए किया जाएगा। GST लागू होने के पहले साल में राज्यों को उनके राजस्व नुकसान की भरपाई के लिए 50,000 करोड़ रुपये की जरुरत होगी।

Loading...

Leave a Reply