देशभर में लागू हुआ GST, पीएम ने कहा ये ‘गुड्स एंड सिंपल टैक्स’ है

नई दिल्ली:  देशभर में गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानि GST लागू हो गया है। संसद के सेंट्रेल हॉल में GST को लॉन्च करने के लिए विशेष आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने GST की एक नई परिभाषा भी बताई। पीएम ने कहा कानून की भाषा में GST का मतलब होता है गुड्स एंड सर्विस टैक्स लेकिन इसका एक और मतलब है गुड्स एंड सिंपल टैक्स। पीएम ने कहा ये काफी सरल व्यवस्था है। जिसे घर में 12वीं में पढ़ने वाला बच्चा भी समझ जाता है।

पीएम ने GST और नया चश्मा बनवाने में समानता भी बताई। पीएम ने कहा जिस तरह से नया चश्मा लेने के बाद उसे एक दो दिन लगते हैं एडजस्ट करने में उसी तरह से ये GST भी है। जिसे काफी कम वक्त में लोग सीख जाएंगे। क्योंकि ये काफी सरल है।

9 दिसंबर 1946 को संविधान सभा की पहली बैठक हुई। आज वर्षों बाद एक नई अर्थव्यवस्था के लिए GST के रुप में इस पवित्र स्थान से बढ़कर कोई और स्थान नहीं रह सकता है इस काम के लिए। संविधान को तैयार के लिए 2 साल 11 महीने और 17 दिन तक मंथन चला था। उसी तरह ये GST भी लंबी प्रिक्रिया का परिणाम है। देश के सबसे अच्छे विद्वानों ने इस GST पर काम किया है। GST सभी राज्यों के मोतियों को एक धागे में पिरोने का प्रयास है। जिन जिन लोगों ने इस प्रक्रिया को आगे बढ़ाया मैं उन सभी को बधाई देता हूं। गीता के भी 18 अध्याय हैं और GST काउंसिल की भी 18 बैठकें हुई। GST टीम इंडिया की शक्ति और सामर्थ्य का परिणाम है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा आज से 14 साल पहले ये सफर शुरु हुआ था। जो आज पूरा हुआ। राष्ट्रपति ने कहा 2011 में मैंने GST बिल को पेश किया। उन्होंने कहा कि मुझे भरोसा था कि GST एक दिन हकीकत बनेगा। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इस मौके पर खुद को काफी गौरवान्वित महसूस कर रहे थे।

Loading...

Leave a Reply