दूध में मिलावट की जांच के लिए सरकार बनाएगी किट

नई दिल्ली: दूध की मिलावट से हर कोई परेशान हैं। ये आम धारणा है कि दूध का व्यापार करने वाले इसमें मिलावट भी करते हैं। लेकिन दूध एक ऐसी चीज है जिसके बिना किसी का काम चल भी नहीं सकता। इसलिए जैसा भी हो उसे खरीदना लोगों की मजबूरी है। क्योंकि लोगों पास वो तरीका नहीं है जिसके जरिये वो दूध में मिलावट की जांच कर सकें।

लेकिन अब ये समस्या खत्म होने वाली है। क्योंकि सरकार दूध में मिलावट का पता लगाने के लिए किट तैयार करने की योजना बना रही है। जिससे आसानी से कोई भी व्यक्ति मिलावट की जांच कर सकता है। स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत काम करनेवाली संस्था FSSAI इस तरह का किट तैयार कर रही है जिसकी मदद से तुरंत दूध में मिलावट की जांच की जा सकेगी। इस किट की कीमत भी काफी मामूली रखी गई है। ये किट महज 10-15 रुपये में मिल जाएगी।

FSSAI की तरफ से पिछले दिनों एक सर्वे करवाया गया था। जिसमें पाया गया कि उत्तर भारत में दूध में सबसे ज्यादा मिलावट होती है। जबकि दक्षिण भारत में दूध में मिलावट काफी कम होती है। FSSAI ने ये सर्वे तीन महीने पहले करवाया था। जिसमें बड़े पैमाने पर मिलावट की बात सामने आई थी। इस सर्वे में 2700 से ज्यादा सैंपल लिये गए थे। लिकिन लैब में जांच के दौरान ज्यादातर सैंपल फेल हो गए।

Loading...