कीमत पर NO मनमानी, दाल से लेकर दूध तक की कीमत तय करेगी सरकार!

दिल्ली: बाजार में मनमाने कीमत और उसकी वजह से बढ़नेवाली मंहागाई की वजह से सवाल सरकार पर उठते हैं। इसलिए अब सरकार ने इसका एक हल निकाला है। उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही इसे लागू भी किया जा सकता है। नए नियम के मुताबिक अब सरकार दाल, दूध, चीनी, खाद्य तेल समेत हर जरुरी वस्तु की कीमत तय कर देगी। इसका मतलब ये है कि दुकानदार उस तय कीमत से ज्यादा पर उसे नहीं बेच सकेगा।

दाल की कीमतों में आई जबसदस्त उछाल के बाद से सरकार ऐसे ही किसी उपाय की तलाश में जुटी थी। खुले और पैक्ड दालों के बीच के अंतर की वजह से उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने पैक्ड सामान को लेकरॉ नियमों में संशोधन किया है। जिससे की सरकार खुदरा मूल्य तय कर सके। नए नियम के मुताबिक अगर किसी जरुरी वस्तु की खुदरा बिक्री कीमत तय की गई है और आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत सक्षम प्राधिकारी द्वारा अधिसूचित किया गया है तो इसे लागू करना अनिवार्य है।

जानकारी के मुताबिक इस बारे में 7 सितंबर को अधिसूचना जारी की गई थी। जिसमें ये जिक्र किया गया है कि अगर सरकार की तरफ से कीमत तय की जाती है और मानक 500 ग्राम, एक किलोग्राम तय करती है तो खुदरा विक्रेता के लिए इसका पालन करना आवश्यक होगा। नियम की अनदेखी करने पर 5000 तक जुर्माना लगाया जा सकता है साथ ही दुकानदार का सामान भी जब्त किया जा सकता है।

Loading...