सरकार ने लॉन्च किया ‘GST Rate Finder’ App अब GST रेट पता करना हुआ बेहद ही आसान

नई दिल्ली:  1 जुलाई से यानि जब से GST लागू किया गया है उसके बाद से कई व्यापारियों में इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि वो GST रेट के बारे में पता कैसे करें। केवल व्यापारी ही नहीं आम नागरिक, छात्र, रेस्टोरेंट कारोबार से जुड़े लोग, होटल कारोबारी सभी के लिए सबसे बड़ी परेशानी ये है के वो GST रेट के बरे में कैसे पता करें।

लेकिन अब ये मुश्किल आसान हो गई है। क्योंकि सरकार GST रेट पता करने के लिए सरकार ने ‘GST Rate Finder’ App लॉन्च किया है। इस App को सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज एंड कस्टम यानि CBEC ने तैयार किया है। CBEC के चेयरमैन वनाजा ने कहा इस तरह का ये पहला ऐप है। जिसे आम जनता के लिए लॉन्च किया गया है। यह ऐप कंज्यूमर, कस्टमर, व्यापारी, छात्र सभी के लिए इस्तेमाल करना बेहद ही आसान है। इस ऐप के आने के बाद अगर आप बाजार में हैं, या किसी रेस्टोरेंट में हैं या फिर किसी और जगह पर हैं आप इस ऐप के जरिये आसानी से GST रेट की जानकारी ले सकते हैं।

GST APP

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। फिलहाल ये ऐप एन्ड्रॉयड फोन इस्तेमाल करने वालों के लिए है। जल्द ही इसे एप्पल iOS का फोन इस्तेमाल करनेवालों के लिए भी लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्रालय ने कहा इस ऐप के अलावे CBEC की वेबसाइट से भी GST के बारे में जानकारी ली जा सकती है। वित्त मंत्रालय के मुताबिक एक बार ‘GST Rate Finder’ App डाउनलोड करने के बाद इसे ऑफ लाइन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

Loading...

Leave a Reply