स्टेंट की कीमत में सरकार ने 2 फीसदी का इजाफा किया

नई दिल्ली: दिल के मरीज के काम आनेवाली स्टेंट की कीमत में 2 फीसदी का इजाफा किया गया है। ड्रग प्राइस कंट्रोल रेग्युलेटर यानि NPPA ने हार्ट स्टेंट की कीमतों में बढ़ोतरी का एलान किया। बढ़ी हुई कीमत 1 अप्रैल से लागू होगी।

NPPA का कहना है कि होलसेल प्राइस इंडेक्स को देखते हुए स्टेंट की कीमत में 2 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। इससे मैन्युफैक्चरर्स और अस्पतालों को राहत होगी। क्योंकि इस बढ़ी कीमत के बाद उनकी मार्जिन 8 फीसदी बनी रहेगी। कीमत बढ़ने के बाद बेयर मेटल स्टेंट की कीमत 7260 रुपये से बढ़कर 7400 रुपये हो जाएगी। जबकि ड्रग एल्युटिंग स्टेंट की कीमत 29,600 से बढ़कर 30,180 रुपये हो जाएगी।

ये भी पढें :

– 2019 के लिए सांसदों को मोदी का गुरुमंत्र ‘मोबाइल से लड़ा जाएगा लोकसभा चुनाव’
– Jio ने प्राइम मेंबरशिप की डेडलाइन बढ़ा दी है, समर सरप्राइज ऑफर का भी एलान

फरवरी में NPPA ने स्टेंट को प्राइस कंट्रोल के दायरे में लाते हुए 85 फीसदी कीमतें कम कर दी थी। इस कमी के बाद बेयर मेटल स्टेंट की कीमत 7260 रुपये और ड्रग एल्युटिंग स्टेंट की कीमत 29,600 तय की गई थी। जबकि कैपिंग से पहले स्टेंट की कीमत 45 हजार से 1.25 लाख रुपये तक थी। नई कीमत में वैट समेत दूसरे कर भी शामिल हैं।

स्टेंट की कीमत कम करते हुए सरकार ने कहा था अब स्टेंट की कीमत 80 से 90 हजार रुपये तक कम हो जाएगी। जिससे देश के मरीजों को सालाना 4450 करोड़ का फायदा होगा। देश में स्टेंट पर मनमाना कीमत वसूलने की वजह से ही सरकार ने इसके कीमत पर कैप लगाया था।

Loading...

Leave a Reply