अगर आप होमलोन लेकर पहला घर खरीद रहे हैं तो सरकार ने आपको बड़ी राहत दी है




नई दिल्ली: अगर आपने अपना पहला घर खरीदने की योजना बनाई है तो सरकार की इस योजना से आपको तकरीबन ढाई लाख रुपये का फायदा हो सकता है। योजना के मुताबिक अगर आपकी सालाना आय 18 लाख रुपये है तो सरकार आपको पहले घर के लिए होमलोन लेने पर सब्सिडी देगी। अबतक ये सब्सिडी केवल 6 लाख रुपये सालाना आमदनी वालों को ही मिलती थी।

यानि सरकार ने पहले घर के लिए लिये जानेवाले होमलोन के लिए अब दो स्लैब बना दिये हैं। साथ ही मौजूदा स्लैब अब 15 साल की जगह 20 साल की अवधी के होमलोन पर लागू होंगे। पीएम ने 31 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस तरह की सब्सिडी का एलान किया था।

अगर सालाना आय 6 लाख रुपये से कम है तो 6 लाख तक के होमलोन के ब्याज पर 6.5 फीसदी के दर से सब्सिडी देगी। यहां ध्यान देनेवाली बात ये है कि आपके होमलोन की राशि चाहे जितनी हो लेकिन सरकार सब्सिडी 6 लाख तक पर ही देगी। यानि अगर आपने 9 फीसदी की ब्याज दर पर 20 लाख रुपये होमलोन लिया है तो आपको 6 लाख पर केवल 2.5 फीसदी की दर से ब्याज देना होगा। बाकी बचे 14 लाख पर 9 फीसदी की दर से ब्याज लगेगा।

वहीं 12 लाख तक सालाना कमाई वालों को 9 लाख रुपये के होमलोन के ब्याज पर सरकार 4 फीसदी सब्सिडी देगी। जबकि 18 रुपये के सालाना कमाई वालों को 12 लाख रुपये तक के होमलोन पर 3 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। इन तीनों ही कैटेगरी में 20 साल तक के होमलोन पर तकरीबन 2 लाख 40 हजार रुपये की बचत होगी।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत होमलोन के ब्याज पर मिल रही यह सब्सिडी इनकम टैक्स में छूट के अलावे है।

Loading...