government-employee-do-not-drink

सरकारी कर्मचारी धरती पर कहीं नहीं पी सकेंगे शराब, नियम तोड़ने पर जाएगी नौकरी

सरकारी कर्मचारी धरती पर कहीं नहीं पी सकेंगे शराब, नियम तोड़ने पर जाएगी नौकरी

पटना/बिहार: बिहार में शराबबंदी को और सख्ती से लागू करने के लिए बिहार सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। जिसके बाद सरकारी कर्मचारी अगर शराब पीते पकड़े जाएंगे तो उसे नौकरी से बर्खास्त किया जा सकता है। अबतक ये नियम था कि ड्यूटी पर कोई शराब का सेवन नहीं कर सकता है। लेकिन इस नए कानून के बाद अब सरकारी कर्मचारी कहीं भी शराब नहीं पी सकेगा।

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार सरकार के एंप्लॉयी कंडक्ट रूल्स 1976 में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। साथ ही इसमें सरकारी कर्मचारियों के लिए कई निषेधात्मक प्रावधान जोड़े जाने को हरी झंडी दिखा दी है। इस संशोधन को मंजूरी देने के बाद इसके बारे में जानकारी देते हुए कैबिनेट सचिव बृजेश महरोत्रा ने बताया कि मूल नियमों के मुताबिक, ड्यूटी पर कोई सरकारी कर्मचारी नशा नहीं कर सकता था। लेकिन संशोधन के बाद अब वह कहीं भी मादक पदार्थों का सेवन नहीं कर सकता।

मुख्य सचिव ने बताया कि नियम का उल्लंघन करनेवालों पर विभागीय कार्रवाई की जाएगी ये भी संभव है कि उसे नौकरी से निकाल दिया जाए। खासबात ये है कि बिहार के सरकारी कर्मचारियों को केवल बिहार में ही नहीं बल्कि दूसरे राज्यों में भी नियम तोड़ने पर सजा मिल सकती है।

Loading...

Leave a Reply