गोरखपुर में 60 बच्चों की मौत पर सीएम योगी ने कह दी ऐसी बात जिसकी उम्मीद नहीं थी

लखनऊ:  यूपी के गोरखपुर मेडिकल कॉलेज में पिछले पांच दिनों में हुई 60 बच्चों की मौत पर सीएम योगी से उम्मीद की जा रही थी कि वो लापरवाही की बात मानेंगे। इस बता को कबूल करेंगे सीएम कि ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हुई थी। लेकिन जब सीएम गोरखपुर पर बोलना शुरु किये तो ऐसी बात कह गए जिसकी उम्मीद नहीं की जा रही थी। केवल सीएम योगी ही नहीं उनके स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह की नजर में भी ये आम बात है।

सीएम योगी ने कहा जो बच्चों की मौत हुई जिसे मीडिया में सुबह से दिखाया जा रहा है उसकी पीछे की वजह है गंदगी। उन्होंने कहा लोगों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता नहीं है इसी वजह से बीमारी होती है और फिर मौत। सीएम के मुताबिक गंदगी की सबसे बड़ी वजह खुले में शौच करना है। लोगों में अब भी खुले में शौच से होनेवाले हानिकारक प्रभाव के बारे में जानकारी की कमी है।

वहीं योगी के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा अगस्त के महीने में इस तरह की घटना का होना आम बात है। सिद्धार्थनाथ ने कहा कई सालों से ऐसा होता आया है। आज दिनभर का वक्त योगी के स्वास्थ्य मंत्री ने आंकड़ों को जमा करने और उनका औसत निकालने में बिता दिया। स्वास्थ्य मंत्री ने पिछले सालों के आधार पर औसत निकालकर बता दिया कि कितने बच्चों की मौत हुई है।

लेकिन सरकार से लेकर उनके हाकिमों तक में किसी में भी इतनी हिम्मत नहीं रही कि जो 60 मौत हुई है उसके पीछे जिम्मेदार उनकी लापरवाही है। लेकिन इस सत्य को स्वाकार करने की हिम्मत किसी में नहीं है। प्रचंड बहुमत वाली सरकार सांसों के लिए तड़पते बच्चों की आत्माओं के सामने सहमी हुई है। यही वजह है कि कोई भी उस सत्य को स्वीकार नहीं करना चाहता। क्योंकि सभी को इस बात का डर है कि अगर उन्होंने सत्य स्वीकार किया तो विश्वास के जिस खोखले अट्टालिका पर वो विराजमान है वो कहीं दरक न जाए।

Loading...