भारत के पहले प्रधानमंत्री कौन थे? इसका जवाब बताने में Google ने भी गड़बडी कर दी

नई दिल्ली:  वैसे तो सर्च इंजन गूगल के पास हर सवाल का जवाब होता है। लोग उन सवालों के जवाब भी गूगल से ढूंढ निकालते हैं जिनका जवाब आमतौर पर लोगों को कहीं और नहीं मिलता है। लेकिन एक बेहद ही आसान से सवाल का सही जवाब बताने में इसबार गूगल ने गलती कर दी। उस सवाल और उस जवाब के बारे में बताने से पहले ये बता देना जरूरी है कि इसी तरह के कुछ सवालों के जवाब गूगल पहले भी गलत दे चुका है।

इसबार गूगल पर सर्च किया गया भारत के पहल प्रधानमंत्री कौन थे? तो इसके जवाब में गूगल ने नाम तो पं. जवाहर लाल नेहरू का बताया लेकिन तस्वीर मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दिखा दी। गूगल की ये गलती इनदिनों इंटरनेट पर वायरल हो रही है। गूगल की ये गलती ‘ india first pm’ टाइप करने पर नजर आती है।

गूगल ये नतीजा विकीपीडिया के जरिये से बता रहा है। वहां भी पीएम मोदी की तस्वीर सबसे पहले दिखती है। गूगल की इसी तरह की गलती 2015 में भी सामने आई थी। गूगल पर दुनिया के 10 बड़े अपराधियों की लिस्ट सर्च करने पर पीएम मोदी की तस्वीर नजर आ रही थी। इसपर कंपनी की तरफ से माफी भी मांगी गई थी। यही नहीं दुनिया के स्टुपिड प्रधानमंत्रियों की लिस्ट में भी पीएम मोदी नजर आए थे।

इसपर गूगल ने सफाई दी थी कि हमारे एल्गोरिदम अपने आप ही कुछ सवालों के जवाब पूछे जाने पर वेब पेज पर लगी इन तस्वीरों को उठा लेता है।

Loading...