gold-jewellery

सोने के जेवर खरीदने हैं तो 1 जुलाई तक रुक जाइये सस्ता मिलेगा

सोने के जेवर खरीदने हैं तो 1 जुलाई तक रुक जाइये सस्ता मिलेगा

नई दिल्ली:  देशभर में एक जुलाई से गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानि GST लागू हो रहा है। GST में सोने के आभूषण और डायमंड कटिंग इंडस्ट्री को काफी राहत दी गई है। GST परिषद ने सोने से बने आभूषण के मेकिंग चार्ज पर GST 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले दिनों 11 जून को GST काउंसिल की बैठक के बाद 66 उत्पादों पर नई दरों के तहत GST लगाने का एलान किया था।

इससे पहले के GST परिषद की बैठक में कीमती धातुओं और हीरे पर GST तय की गई थी। जिसमें गहनों पर 3 फीसदी रखा गया था। आभूषणों का मेकिंग चार्ज 18 फीसदी रखा गया था। मेकिंग चार्ज पर कर से ग्राहकों पर लगने वाला कर 4 फीसदी बढ़ जाएगा।

11 जून की बैठक के बाद वित्त मंत्री ने कहा इस बैठक में 66 प्रोडक्ट्स पर टैक्स की दरें घटाई गई हैं। टैक्स कम करने के लिए 133 प्रडक्ट्स की लिस्ट मिली थी। कंप्यूटर प्रिंटर पर जीएसटी की दर 28 से घटाकर 18 फीसदी की गई है। इंसुलिन पर 8 फीसदी की गई है। जबकि स्कूल बैग पर जीएसटी दर 28 फीसदी होगा। स्कूल के बच्चों के कलर और ड्राइंग बुक पर टैक्स को 12 से घटाकर शून्य कर दिया गया है।

काजू पर टैक्स को 18 से घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला लिया गया है। अचार, चटनी, सॉस और डिब्बा बंद फूड पर टैक्स की दर को 18 से घटाकर 12 फीसदी किया गया है।

सिनेमा के 100 रुपये से कम के टिकट पर 28 की जगह 18 फीसदी टैक्स लगाने का फैसला लिया गया है। जबकि 100 रुपये से ज्यादा के टिकट पर 28 फीसदी ही टैक्स लगेगा। टेलीकॉम सेक्टर पर 18 फीसदी टैक्स लगेगा। पहले भी यही दर निर्धारित किया गया था। हलांकि इंडस्ट्री के प्रतिनिधियों ने इसमें कटौती की मांग की थी।

Loading...

Leave a Reply