अमेरिका, चीन 70 देशों में साइबर अटैक, सेनसमवेयर मांग रहा है फिरौती

नई दिल्ली:  दुनिया के कई देशों में अबतक का सबसे बड़ा साइबर अटैक हुआ है। बताया जा रहा है ब्रिटेन, अमेरिका समेत दुनिया के 70 देशों में इस कंप्यूटर वायरस ने करोड़ों कंप्यूटर को बेकार कर दिया है। इस वायरस का नाम सेनसमवेयर है। ब्रिटेने की नेशनल हेल्थसर्विस सेनसमवेयर से बुरी तरह से प्रभावित हुई है।

 

इंग्लैंड के कई अस्पतालों में कंप्यूटर काम नहीं कर रहे हैं। और जिन अस्पतालों के कंप्यूटर काम कर रहे हैं उसे ऑन करने के बाद एक मैसेज आ रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि अगर फाइल रिकवर करना चाहते हो तो उसके लिए पैसे चुकाने होंगे। बिटकॉइन में फिरौती मांगे जाने की खबर है।

जो देश इस साइबर अटैक से प्रभावित हुए हैं उन देशों में सेनसमवेयर को ही इसके लिए जिम्मेवार माना जा रहा है। सेनसमवेयर एक वायरस है जो कंप्यूटर्स फाइल को बर्बाद करने की धमकी देता है। धमकी में कहा जाता है कि अगर फाइल रिकवर करना है तो उसके लिए फीस चुकानी होगी।

हलांकी अभी भारत में ये कंप्यूटर वायरस नहीं फैला है। लेकिन इस खतरे को अनदेखा नहीं किया जा सकता है। ये वायरस कंप्यूटर में रखी पाइल को इनक्रिप्ट कर देता है। जिसे दोबार पढ़ने के लिए फीस चुकानी होती है।

Loading...