कुत्ते के साथ लड़की क्या कर रही है, जानकर दंग रह जाएंगे, Video

नई दिल्ली: कुत्तों को पालतू बनाने का चलन पुराना है। ये ठीक ठीक बता पाना मुश्किल है कि इंसान ने कुत्तों को पालतू बनाने की शुरुआत कब से की। लेकिन ये मान लिया जाना चाहिए कि पुराने जमाने में जब इंसान शिकर पर जिंदा रहते थे तभी उन्हें इस वफादार जानवर के बारे में पता चला होगा। जिसके बाद उन्होंने इसे पालतू बनाना शुरु किया। जिसका फायदा उन्हें शिकार ढूंढने में मिलता था। क्योंकि कुत्तों की सूंघने की शक्ति काफी तिव्र होती है। और शिकार की गंध वो आसानी से पहचान सकता है। जिससे इंसान को शिकार करने में मदद मिलती थी।

शायद उसी वक्त से कुत्ता इंसान के करीब आया और अब तो कुत्तों की पहुंच घर के दरवाजे से लेकर इंसान के बेडरूम तक ही गई है। अकसर ये देखा जाता है कि लोग अपने कुत्तों को घर के दरवाजे पर बांधने के बजाय उसे अपने ड्राइंग रूम और बेडरूम में रखते हैं। अगर वो किसी विदेशी नस्ल का कुत्ता फिर तो उसके ठाठ बाट देखकर दंग रह जाएंगे।

इस तरह के कुत्ते अकसर संपन्न परिवार में ही मिलते हैं। जहां उसकी देखभाल के लिए खास नौकर रखा जाता है। जिसका काम केवल उस कुत्ते की देखभाल करना ही होता है। उन परिवारों में कुत्ते को एक जानवर नहीं बल्कि परिवार का सदस्य समझा जाता है। अगर कोई गलती से उसे कुत्ता कह दे फिर तो उसकी शामत ही आ गई समझिये। ऐसी जगहों पर उसे नाम से पुकारा जाता है। ठीक उसी तरह से जैसे परिवार के किस सदस्य को बुलाने के लिए उसे नाम लेकर पुकारा जाता है।

यू ट्यूब पर ऐसा ही एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें लड़की अपने खास कुत्ते के साथ खेल रही है। इस वीडियो को एमसी टुडे के हैंडल से 28 अक्टूबर को अपलोड किया गया है। लेकिन महज 18 घंटों में ही इसे देखनेवालों की गिनती 63 लाख को पार कर गई। बात जरा हैरान करनेवाली है। लेकिन जिस तरह से इस वीडियो को चंद घंटों में बंपर व्यूज मिले हैं उसने इतना तो बता ही दिया है कि इंसान कुत्ते को किस हद तक प्यार करता है।

Loading...