garlic-sprouts-beneficiary-for-health

ज्यादा फायदा चाहिए तो लहसुन को अंकुरित करके खाएं

ज्यादा फायदा चाहिए तो लहसुन को अंकुरित करके खाएं

लहसुन के सेवन के कई फायदे हैं ये तो सभी जानते हैं। लेकिन लहसुन के सेवन के तरीकों में थोड़ा बदलाव कर अगर उसका सेवन किया जाए तो इसके फायदे कहीं ज्यादा होंगे। कहने का मतलब है कि लहसुन को अगर अंकुरित कर खाया जाए तो ये काफी फायदेमंद होता है। अंकुरित लहसुन से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर, दिल से जुड़ी बीमारी के साथ साथ कैंसर जैसी समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है।

हाल ही में अग्रिकल्चर एंड फूड केमिस्ट्री में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक लहसुन के मुकाबले अंकुरित लहसुन का सेवन कई बीमारियों से निपटने में कारगर है।

कैंसर से बचाव में भी अंकुरित लहसुन फायदेमंद है। अंकुरण की प्रक्रिया के दौरान लहसुन में फाइटोकेमिकल का उत्पादन होता है। इस केमिकल में घातक कैंसर की कोशिकाओं को ब्लॉक और शरीर पर कार्सिनोजन की गतिविधि (ये कैंसर पैदा करनेवाले रसायन हैं) को रोकने के गुण होते हैं। इसके अलावा लहसुन में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाता है।

हृदय के लिए भी अंकुरित लहसुन काफी फायदेमंद होता है। अंकुरित या अंकुर फूटे हुए पुराने लहसुन में ताजे लहसुन के मुकाबले एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि ज्यादा होती है जो स्वस्थ्य हृदय के लिए लाभदायक होता है।

अगर कई बार बार होनेवाली सर्दी खांसी से परेशान रहता है तो उसके लिए भी अंकुरित लहसुन फायदेमंद होता है। एक रिसर्च के अनुसार अंकुरित लहसुन के सेवन से शरीर को ज्यादा मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट की मजबूत खुराक मिलती है। यह एंटी-ऑक्सीडेंट इंफेक्शन को मारनेवाली कोशिकाओं की रक्षा कर शरीर के एंटीबॉडीज को मजबूत करता है।

अंकुरित लहसुन किसी भी तरह के स्ट्रोक से बचाने में मददगार होता है। लहसुन में फाइटोकेमिकल्स खून का थक्का बनाने की प्रोसेस को रोकने में मदद करता है। यह स्ट्रोक के खिलाफ एक बेहतर एजेंट के रुप में काम करता है।

Loading...

Leave a Reply