घर में पौधे लगाने से पहले इन बातों का रखें ध्यान नहीं तो हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली:  पेड़ पौधे अगर घर में लगे हों तो इससे ना केवल घर की शोभा बढ़ती है बल्कि आबो हवा भी स्वच्छ बनी रहती है। साथ ही पौधे स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी लाभदायक होते हैं। लेकिन घर में पौधों को लगाने में अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इससे परिवार की समृद्धि और सुख शांति की वृद्धि हो सकती है। वहां अगर इसे वास्तु के नियमों के विपरीत लगाया जाए तो इसका उलटा असर भी हो सकता है।

अगर घर में पौधों की बात हो रही है तो शुरुआत तुलसी के पौधे से ही करते हैँ। लोग अकसर घरों में तिलसी का पौधा लगाते हैं। लेकिन धअयान रखें तुलसी का पौधा हमेशा घर के पश्चिम भाग में लगाएं। यहां ध्यान रखें घर के दक्षिण भाग में तुलसी का पौधा भूलकर भी ना लगाएं। क्योंकि फायदे की जगह आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर बड़े पेड़ लगा रहे हैं तो इन्हें हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में ही लगाएं। ध्यान रखें इस तरह के बड़े पेड़ मेन गेट के ठीक सामन बिल्कुल भी ना हों।

अगर आप छोटे पौधों के शौकीन हैं तो इन्हें पूर्व या उत्तर दिशा में लगाएं। उत्तर पूर्व दिशा में इस तरह के पौधों को बिल्कुल भी ना लगाएं। क्योंकि अगर उत्तर पूर्व दिशा में छोटे पौधे लगाएंगे तो ये आपके परिवार के लिए अशुभ कारक हो सकता है।

दुधिया पेड़ पौधे का परिवार के सदस्यों के सेहत पर बुरा असर होता है। इसलिए इसे बालकनी या आंगन में नहीं लगाना चाहिए।

बरगद और पीपल को काफी शुभ माना जाता है। लेकिन इसे घर या आंगन में नहीं लगाना चाहिए। ये आपके परिवार के लिए अशुभ हो सकता है। इसकी एक वजह ये भी है कि इन पौधों की जड़ें जमीन में काफी नीचे तक जाती हैं। और घर में इस तरह के पेड़ को लगाने से आपके घर को भी इससे नुकसान हो सकता है। वहीं ये पेड़ काफी बड़े होते हैं और आंगन में इस तरह के पेड़ होने से सूर्य की रौशनी आने में दिक्कत हो सकती है। ये भी एक वजह है कि बरगद और पीपल को आंगन में लगाना ठीक नहीं माना जाता है।

Loading...

Leave a Reply