china-products-more-expensive

चीनी माल पर महंगाई डायन की नजर, अब सस्ता नहीं मिलेगा चाइना का माल

चीनी माल पर महंगाई डायन की नजर, अब सस्ता नहीं मिलेगा चाइना का माल

नई दिल्ली: चइना के माल को अगर अबतक आप सस्ते में खरीदते आए थे तो आनेवाले दिनों में आपकी सोच बदल जाएगी। क्योंकि अब चाइना का माल सस्ता नहीं कहलाएगा। चीन ने अपने प्रोडक्ट के दाम बढ़ाने की शुरुआत कर दी है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि हाल के दिनों में चाइना के एक्सपोर्ट में कमी आई है। और डिमांड में आई उस कमी की वजह से मार्जिन में आई कमी को पूरा करने के लिए चीनी कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट के दाम बढाने की शुरुआत की है।

चीन के ज्यादातर सामान ऐसे हैं जिसकी कीमत कभी बढ़ाई ही नहीं गई थी। लेकिन अब उन सामानों के भी दाम बढ़ाने की तैयारी है। एक तरफ जहां चीनी कंपनियों को मिलने वाले ऑर्डर में कमी आई है वहीं दूसरी तरफ उसे ज्यादा मजदूरी चुकानी पड़ पड़ रही है। यानि चीनी कंपनियां इनदिनों दोहरे मार से गुजर रही है। जिसकी वजह से उनके सामने कीमत बढ़ाने के अलावे और कोई चारा नहीं है।

चीन की एक टिशू मैन्युफैक्चरिंग कंपनी ने 2010 से अबतक अपने प्रोडक्ट के दाम नहीं बढ़ाए थे। लेकिन हाल के दिनों में उसने भी अपने प्रोडक्ट महंगे कर दिये हैं। कंपनी के मैनेजमैंट का मानना है कि भविष्य में कीमतों में कमी की संभावना नहीं के बराबर है। लेकिन कीमतें बढ़ाई जा सकती हैं।
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी कंपनियां कीमतों में इजाफा करके मार्जिन में आई कमी की भरपाई करना चाहती हैं। यानि अबतक दुनियाभर के बाजार में प्रोडक्ट्स की कम कीमत रखकर दबाव बनाने वाली चीनी कंपनी के समने अपने मुनाफे को पहले जैसा बनाए रखने के लिए कीमत बढ़ाने के सिवाय की दूसरा विकल्प नहीं है।

Loading...

Leave a Reply