bismillha-khan

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की 5 चांदी की शहनाई चोरी हुई

भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की 5 चांदी की शहनाई चोरी हुई

नई दिल्ली: भारत रत्न उस्ताद बिस्मिल्लाह खां की चांदी की 5 शहनाई चोरी हो गई है। इनमें उस्ताद की वो खास शहनाई भी शामिल है जिसे वो मुहर्रम के 5वीं और 7वीं तारीख को बजाते थे। पुलिस में चोरी की इस वारदात की रिपोर्ट दर्ज करवाई गई है। शहनाइयों की चोरी वाराणसी में उनके बेटे काजिम हुसैन के चाहमामा-दालमंडी के घर से हुई है।

बिस्मिल्लाह खां के बेटे काजिम ने बताया उनके पिता की ये शहनाई धरोहर के रुप में उनके पास ही रहती थी। चोर शहनाई के साथ साथ चांदी के बर्तन और कई कीमती सामान भी ले भागे हैं। काजिम हड़हा सराय में रहते हैं। हाल ही में उन्होंने चहमामा मोहल्ले में नया मकान लिया है। इसी नए मकान में चोरी की वारदात हुई है।

चोरी का पता तब चला जब 30 नवंबर को वो हड़हा सराय के पुराने मकान में गए थे। रात को वापस लौटकर जब चहमामा वाले मकान में गए तो घर की कुंडी टूटी थी। जिस संदूक में शहनाई रखी गई थी उसका ताला भी टूटा हुआ था। इसके बाद इसकी जानकारी पुलिस को दी गई। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। लेकिन अबतक शहनाई और उसे चुरानेवाले चोर का पता नहीं चल सका है।

काजिम के मुताबिक जो पांच शहनाई चोरी हुई है उसमें उस्ताद की वो खास शहनाई भी शामिल है जिसे केवल मोहर्रम के मौके पर ही निकाला जाता था। इसके अलावे तोहफे में मिली चांदी की चार शहनाई भी थी। चोर उसे भी लेकर फरार हो गए।

Loading...

Leave a Reply