लंदन की 27 मंजिला ग्रेनफेल टावर में लगी आग, 200 दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची

नई दिल्ली:  लंदन की बेहद ही पॉश मानी जानेवाली पश्चिमी लंदन में बनी ग्रेनफेल टावर में भीषण आग लग गई है। ग्रेनफेल टावर में कुल 27 मंजिल है। आग ने पूरी इमारत को अपनी चपेट में ले लिया है। इमारत के भीतर कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। दमकल की 200 गाड़ियां आग बुझाने के काम में लगी हैं लेकिन अबतक आग पर काबू नहीं पाया गया है।

ग्रेनफेल टावर की 27 मंजिलों में कुल 120 फ्लैट हैं और यहां 120 परिवार रहते हैं। आग लंदन के समय के मुताबिक रात तकरीबन डेढ़ बजे लगी। भारतीय समय के मुताबिक ये आग सुबह 6 से साढ़े 6 बजे के बीच लगी है। आग कितनी भयानक है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि इमारत से तकरीबन 100 मीटर दूर खड़े लोगों को भी इसकी तपिश महसूस हो रही है। जिस वक्त आग लगी तब ज्यादातर लोग सो रहे थे।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक आग लगने के बाद कुछ लोगों ने बिल्डिंग के ऊपर से छलांग लगा दी। लंदन के मेयर सादिक खान ने बताया कि इमारत में भीषण आग लगी है। लंदन फायर ब्रिगेड के असिस्टेंट कमिश्नर डैन डैली ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य चल रहा है। आग की लपटें इमारत के 100 मीटर के दायरे में फैला हुआ है।

इस इमारत के आसपास रहनेवाले लोगों के घरों को भी खाली करा लिया गया है। ताकि उन्हें कोई नुकसान न हो। जिस तरह से आग ने इमारत की सभी 27 मंजिलों को अपनी जद में ले लिया है उससे इस बात का अंदाजा लगाया जा सकता है कि ये एक बहुत बडा नुकसान है।

Loading...

Leave a Reply