pizza-burger-pasta

केरल में Junk Food पर 14.5 फीसदी Fat Tax

केरल में Junk Food पर 14.5 फीसदी Fat Tax

केरल सरकार अब Junk Food बर्गर, पिज्जा और पास्ता पर 14.5 फीसदी ‘Fat Tax’ लगाने जा रही है। केरल में सीपीएम की अगुवाई वाली एलडीएफ सरकार ने पैकेज्ड Food आइटम्स पर 5 फीसदी Tax लगाने का भी फैसला लिया है। सरकार की तरफ से लगाए गए इस Tax को ब्रांडेड रेस्टोरेंट को चुकाना होगा।

सरकार का ये फैसला मल्टीनेशनल फास्ट Food चेन की चिंता बढ़ा सकती है। वहीं सरकार को उम्मीद है कि इससे उसे 10 करोड़ की अतिरिक्त कमाई होगी।

केरल सरकार ने जो Tax लगाने का फैसला किया है वो देश में पहली बार किसी राज्य ने लागू किया है। हलांकी इससे पहले इस तरह का Tax डेनमार्क और हंगरी में लागू है। इस तरह के Tax को लगाने के पीछे सरकार की दलील है कि राज्य की आर्थिक हालत चिंताजनक है। राज्य सरकार के बजट में 12,000 करोड़ रुपये के एंटी- स्लाडउन पैकेज में प्रस्तावित किया गया है। इस रकम को सड़क, पुल और आईटी पार्क जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में इस्तेमाल किया जाएगा।

जाहिर है सरकार के इस फैसले के बाद केरल में बर्गर, पिज्जा और पास्ता खाना भी महंगा हो जाएगा। क्योंक ब्रांडेड रेस्टोरेंट इस टैक्स की वसूली आम जनता से ही करेगी। पहले Junk Food खाने से लोग मोटापे का शिकार होते थे। अब लोगों का शरीर तो मोटा होगा लेकिन उनकी जेब की मोटाई घटेगी। क्योंकि केरल सरकार ने इसपर जो 14.5 फीसदी टैक्स लगाया है उसे चुकाने के लिए भी उन्हें तैयार रहना होगा।

Loading...

Leave a Reply