7 बाघों के साथ रहता है ये परिवार अबतक 4 करोड़ लोग इस वीडियो को देख चुके हैं

नई दिल्ली:  कहते हैं इंसान और जानवर के स्वभाव में काफी फर्क होता है। लेकिन एक चीज है जो इस फर्क को मिटा देता है। वो है प्रेम…प्यार…सहानुभूति। ये वो चीजें हैं जो जानवर को भी इंसान बना देती हैं और वो अपनी पशुता छोड़कर इंसान के करीब आ जाता है। फिर इंसान और जानवर के बीच की दूरी मिट जाती है और दोनों साथ रहने लगते हैं। यू ट्यूब अपलोड किये गए इस वीडियो में भी कुछ ऐसा ही दिखाया गया है। वीडियो में दावा किया गया है कि इसमें कुछ भी बनावट नहीं है और ये पूरी तरह से सच है। यू ट्यूब पर अबतक 4 करोड़ से ज्यादा लोग इंसान और जानवर के इस प्यार को देख चुके हैं।

दरअसल ये परिवार हैरी मरिंगा का है। जो ब्राजील में रहते हैं। हैरी की तीन बेटी हैं। वो भी उनके साथ ही रहती हैं। इसलिए हैरी का परिवार नाती पोतों से भरा पूरा है। और घर का बागीचा बाघों से भरा हुआ है। हैरी के परिवार में 7 बाघ रहते हैं। वैसे तो इनके रहने के लिए अलग से इंतजाम किया गया है। लेकिन इनका ज्यादा वक्त हैरी के परिवार के साथ ही बीतता है। इस घर में बाघों को इंसानों के बीच रहने की आदत लग गई है और इंसान को बाघों के बीच रहने की आदत हो गई है।

हैरी की बेटी उयारा बताती हैं कि इन बाघों का जन्म उनके घर में ही हुआ है। और जन्म के पहले दिन से ही वो इनकी देखभाल करती आ रही हैं। उन्हें एक बच्चे की तरह दूध पिलाया जाया है। खाना खिलाया जाता है। इस घर के बच्चे भी इन बाघों के साथ खेलते हैं। लेकिन हैरी के दामाद और उयारा के पति को बाघों के साथ इस तरह से घुल मिलकर रहना पसंद नहीं है। इसलिए वो इनसे दूर ही रहते हैं।

उनकी पत्नी जब बाघों के साथ खेल रही होती है या उन्हें दूध पिला रही होती है तो उनके पति कमरे के भीतर रहते हैं और दूर से ही ये सबकुछ देखते हैं। दरअसल उनका मानना है कि जानवर एक अलग प्रकृति और स्वभाव के होते हैं। ऐसा नहीं कहा जा सकता है कि ये कभी हिंसक नहीं हो सकते हैं। इनका मानना है कि इनके साथ रहते हुए सावधानी जरुरी है। लेकिन जिस तरह से इनके साथ घुल मिलकर रहते हैं वो मुझे पसंद नहीं है। खासकर मैं अपने बच्चों को लेकर काफी फिक्रमंद रहता हूं।

Loading...