धन्य है बिहार बोर्ड 79 नंबर पाने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल किया

धन्य है बिहार बोर्ड 79 नंबर पाने वाले छात्र को 2 नंबर देकर फेल किया

पटना:  बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड यानि BSEB की जितनी तारीफ की जाए वो कम साबित होगा। बोर्ड की तारीफ की जरुरत इसलिए आ पड़ी है क्योंकि इसके काम इतने बेमिसाल होते हैं कि छात्रों की नींद उड़ जाती है। इसबार मामला किसी टॉपर से नहीं जुड़ा है बल्कि इसबार जो कुछ हुआ उससे बड़ी लापरवाही कुछ और हो नहीं सकती है। इसबार जिस छात्र को कॉपी पर हिंदी में 79 नंबर मिले थे उसे बोर्ड की मेहरबानी से 2 नंबर दिये गए। यही नहीं एक ही झटके में उसे फेल भी कर दिया गया। इस सच्चाई का पता लगाने के लिए छात्र को आरटीआई का सहारा तक लेना पड़ा। क्योंकि बोर्ड अपनी गलती मानने के लिए तैयार नहीं था।

10 वीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्र को 100 में से केवल 2 नंबर देकर फेल कर दिया गया। लेकि जब आरटीआई के जरिये जानकारी मांगी गई तो पता चला छात्र को 79 नंबर मिले थे। जानकारी के मुताबिक 10वीं क्लास में पढ़ने वाले धनंजय के साथ बिहार बोर्ड ने ये लापरवाही वाली मेहरबानी दिखाई है। इस मेधावी छात्र को हिंदी में 2 नंबर देखकर घरवालों से लेकर स्कूल के शिक्षक तक हैरान थे।

इसके बाद धनंजय ने स्कूटनी फॉर्म भरा। लेकिन बोर्ड की तरफ से स्क्रूटनी में भी उसके अंकों में बदलाव नहीं किया गया। जब बोर्ड की तरफ से कुछ सकारात्मक नहीं हुआ तब आरटीआई के जरिये मार्कशीट की फोटो कॉपी की मांग की गई। इसके सामने आने के बाद नतीजा चौंकानेवाला था। बोर्ड जिस छात्र को फेल बता रहा था सही मायने में उसे कॉपी पर 79 नंबर मिले थे।

ये पहला मामला नहीं है जब बोर्ड की तरफ से ऐसी लापरवाही की गई हो। इससे पहले सासाराम की प्रियंका के साथ भी ऐसा ही हुआ था। जिसके बाद उसे कोर्ट का दरवाजा खटखटाने लगा। जिसके बाद बोर्ड को मुंह की खानी पड़ी और उसका लापरवाही सामने आ गई।

Loading...

Leave a Reply