दाढ़ी-मूंछ की सफेदी से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

नई दिल्ली:  कई लोग दाड़ी और मूंछ रखने के शौकीन होते हैं। लेकिन उम्र बढ़ने के साथ ही इसमें सफेदी झलकने लगती है। मजबूर लोगों को या तो अपने शौक की तिलांजली देनी होती है या फिर इन के कालेपन को बनाए रखने के लिए खूब मेहनत करनी होती है। इसमें समय की बर्बादी भी होती है और खर्च भी। इसलिए यहां पर कुछ घरेलू नुस्खे बताए जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपने दाढ़ी-मूंछ की सफेदी को दूर कर सकते है।

दाल और आलू का पेस्ट

इस आयुर्वेदिक नुस्खे से आप मूंछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आळू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मुंछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। दरअसल आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूंछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

फिटकरी औऱ गुलाबजल

फिटकरी औऱ गुलाबजल से बने पेस्ट को मूंछ या दाढ़ी के बालों पर लगाने से बालों की सफेदी से छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर में गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना लें। इसके बाद इसे दाढ़ी और मूंछ की सफेदी पर लगा लें।

हल्दी भी है काम की चीज

हल्दी का इस्तेमाल त्वाचा की रंगत निखारने में काफी वक्त से होता आया है। लेकिन ये हल्दी केवल त्वचा के लिए ही नहीं बल्कि बालों की सफेदी में भी फायदेमंद है। इसकी वजह है इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुण। इन्हीं गुणों की वजह से ये बालों की बढ़त को रोकने में काफी प्रभावी है। इस प्रभावि उपास से आप मूंछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं। हल्दी का प्रयोग पतले, घने  या किसी भी प्रकार के बालों पर किया जा सकता है।

अगले पेज पर देखें और घरेलू नुस्खे, नीचे स्क्रॉल करें

Loading...