नेपाल में आज भी बदले जा रहे हैं पुराने 500-1000 रुपये के नोट!

नई दिल्ली:  पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट अब इतिहास बन चुके हैं। भारत में अब उन पुराने नोटों को कहीं भी नहीं बदला जा सकता है। हाल में कई जगह छापेमारी में करोड़ों रुपये के पुराने नोट बरामद किये भी गए हैं। कई लोग ये कहते हुए सुने गए थे कि वक्त की कमीं की वजह से वो अपने पुराने नोटों को बदल नहीं सके।

लेकिन अब जो बात समने आई है उसके मुताबिक भारत के पड़ोस में यानि नेपाल में आज भी पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट बदले जा रहे हैं। एबीपी न्यूज की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक नेपाल में पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट को बदला जा रहा है। शर्त ये है कि जितने का आप पुराने नोट देंगे उसके केवल 10 फीसदी ही आपको बदल कर दिया जाएगा।

वेबसाइट के मुताबिक उसे एक ऐसा शख्स मिला जिसने दावा किया कि काठमांडू में ऐसा है शख्स नोट बदल रहा है, लेकिन इसके लिए पुराने नोटों को नेपाल के बहरवा तक पहुंचाना होगा। जिसके बाद पुराने नोट देने के बाद उसके बदले नए नोट दे दिए जाएंगे। एक शर्त ये भी है कि अमाउंट ज्यादा होना चाहिए। जितना ज्यादा अमाउंट होगा उतना ज्यादा परसेंटेज मिलेगा। जितने का पुराना नोट देंगे उसका 10 फीसदी वापस मिलेगा।

नेपाल सेंट्रल बैंक में 950 करोड़ के पुराने नोट जमा हैं। नेपाल को उम्मीद है कि भारत उसे 950 करोड़ रुपये बदलने की इजाजत दे देगा। हो सकता है नेपाल में जो रैकेट आज भी पुराने नोट बदलने का काम कर रहा है उसका संबंध नेपाल सेंट्रल बैंक के अधिकारियों से भी हो।

भारत में नरेंद्र मोदी सरकार ने 8 नवंबर 2016 को नोटबंदी किया था। जिसमें 500 और 1000 रुपये के नोट को अर्थव्यवस्था से बाहर कर दिया गया था।

Loading...