अमेरिकी हैकर का दावा, 2014 में बीजेपी के लिए किया EVM हैक, मुंडे सब जानते थे, उनकी हत्या हुई

नई दिल्ली:  EVM हैक करने पर एकबार फिर से बहस शुरु हो गई है। इसबार इसकी शुरुआत उस तथाकथित अमेरिकी हैकर के बयान के बाद हुई है जिसमें उसने कहा था कि 2014 के लोकसभ चुनाव में उसने बीजेपी के लिए EVM हैक किया था। यही नहीं हैकर सैयद शुजा ने ये भी कहा कि केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे इसके बारे में जानते थे। और उनकी मौत एक्सीडेंट नहीं बल्कि मर्डर था।

अमेरिकी हैकर ने ये दावा लंदन में चल रहे हैकथॉन कार्यक्रम में किया है। हैकर ने दावा किया कि 2014 लोकसभा चुनाव के बाद गोपीनाथ मुंडे की मौत कार हादसे में नहीं हुई थी, बल्कि उनका मर्डर हुआ था। हैकर ने दावा किया कि गोपीनाथ मुंडे EVM हैक करने के बारे में जानकारी रखते थे।

हैकर सैयद शुजा के दावे इस प्रकार हैं

2014 के लोकसभा चुनाव में उसने बीजेपी के लिए भी हैकिंग की थी

हैकिंग के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री गोपीनाथ मुंडे की टीम ने उनसे संपर्क किया था

2015 में दिल्ली विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के लिए EVM हैक की थी

ट्रांसमीटर के जरिये EVM की हैकिंग हो सकती है

हैकिंग के लिए हमारी टीम में 14 लोग हैं

हैकर के इन दावों पर चुनाव आयोग ने कहा है कि EVM हैक नहीं किया जा सकता। चुनाव में जिन EVM का इस्तेमाल होता है वो पूरी तरह से सुरक्षित है। लंदन में हैंकिग को लेकर आयोजित कार्यक्रम को चुनाव आयोग ने प्रायोजित बताया है। चुनाव आयोग ने कहा है कि भारत में इस्तेमाल होनेवाली EVM भारत इलेक्ट्रॉनिक एंड कॉर्पोरेशनल ऑफ इंडिया लिमिटेड की तरफ से बेहद ही कड़ी देखरेख में बनाई जाती है। हम इस बात पर भी अलग से विचार करेंगे कि क्या इस मामले में कोई कानूनी मदद ली जा सकती है।

(Visited 75 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *