39 साल की उम्र में ही फ्रांस के राष्ट्रपति बने इमैनुएल मैक्रों

नई दिल्ली:   फ्रांस ने अपना नया राष्ट्रपति चुन लिया है। 39 साल के इमैनुएल मैक्रों फ्रांस के अगले राष्ट्रपति होंगे। वो अब तक के सबसे युवा राष्ट्रपति हैं। इमैनुएल के पास साजनीतिक अनुभव भले ही कम हो लेकिन इस जीत ने उनके करियर को काफी ऊंचे मुकाम पर पहुंचा दिया है। मैक्रों ने ली पेन को चुनाव में हराया। इस चुनाव में मैक्रों को करीब 65.5 से 66.1 फीसदी जबकि ली पेन को 33.9 से 34.5 फीसदी वोट मिले।

राष्ट्रपति चुनाव में इस ऐतिहासिक जीत के बाद दुनियाभर से मैक्रों को बधाई दी जा रही है। उनके प्रतिद्वन्द्वी रहे ली पेने ने भी उन्हें जीत की बधाई दी। अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने ट्वीटर पर मैक्रों को बधाई दी। ट्रंप ने लिखा वो उनके साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टेरिजा मे की तरफ से  डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री निर्वाचित राष्ट्रपति मैकरॉन को उनकी चुनावी जीत पर बधाई। उन्होंने कहा फ्रांस हमारा करीबी सहयोगी है और हम नए राष्ट्रपति के साथ काम करने के उत्सुक हैं।

इस साष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद मैक्रोन यूरोप के सबसे शक्तिशाली नेता बनकर उभरे हैं। इस जीत के साथ ही अब मैक्रों के सामने फ्रांस और यूरोपीय संघ के राजनीतिक और आर्थिक सुधार का बेहद महत्वपूर्ण एजेंडा होगा। फ्रांस के राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम का असर पूरी दुनिया पर होगा।

Loading...

Leave a Reply