EVM टेंपरिंग के आरोप के बाद आज लाइव डेमो देगा चुनाव आयोग

नई दिल्ली:  इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानि EVM के साथ टेंपरिंग के आरोप लगाने के बाद चुनाव आयोग आज EVM और वीवीपैट पर लाइव डेमो देगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग प्रेस कांफ्रेंस भी करेगा जिसमें आयोग की तरफ से राजीतिक दलों की तरफ से उठाए जा रहे सवालों के जवाब दिये जाएंगे। उम्मीद की जा रही है आयोग टेंपरिंग के आरोप लागनेवाली पार्टियों की शंकाओं को इसमें दूर करेगा।

हलांकि आयोग की तरफ के कई बार ये बात कही जा चुकी है कि चुनाव आयोग के EVM में टेंपरिंग संभव नहीं है। पिछले दिनों जब आम आदमी पार्टी के विधायक सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली विधानसभा में EVM के साथ टेंपरिंग का डेमो दिया था उसके बाद भी चुनाव आयोग ने कहा था कि जिस EVM का डेमो दिया गया है वो चुनाव आयोग का नहीं है।

हाल में हुए विधानसभा चुनाव के बाद बीएसपी, आम आदमी पार्टी के साथ साथ 16 राजनीतिक दलों ने EVM में टेंपरिंग का आरोप लगाया था। इसके बाद चुनाव आयोग ने पिछले दिनों 12 मई को ऑल पार्टी मीटिंग बुलाई थी। जिसमें आयोग ने साफ किया था कि EVM के साथ टेंपरिंग किसी भी सूरत में संभव नहीं है। आम आदमी पार्टी जिसकी तरफ से विधानसभा में EVM हैक करने का डेमो दिया गया था चुनाव आयोग की सर्वदलीय बैठक में वीवीपैट वाली EVM के इस्तेमाल की बात कही गई थी। पार्टी ने आयोग के सामने टेंपरिंग का जिक्र नहीं किया था।

Loading...

Leave a Reply