देशभर में सोमवार को मनाई जाएगी ईद, आज नहीं हुआ चांद का दीदार

नई दिल्ली:  देशभर में आज कहीं भी चांद नहीं देखा गया। जिसके बाद अब सोमवार को ईद का त्यौहार मनाया जाएग। दिल्ली की जामा मस्जिद के शाही इमाम अहमद बुखारी और फतेहपुरी मस्जिद के शाही इमाम मुफ्ती मुकर्रम ने ऐलान किया है कि देशभर में कहीं से भी चांद के देखने की जनकारी नहीं मिली है। इसलिए अब ईद उल फित्र सोमवार को होगी।

कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से सभी लोगों से अपील की है कि सभी सादगी के साथ घरों में रहकर ईद मनाएं। नमाज भी घर पर ही अता करें। लॉकडाउन में मस्जिदों में आम लोगों के जाने पर पाबंदी है।

अकसर ईद की नमाज सभी लोग एक साथ मस्जिदों में पढ़ते हैं। लेकिन चुकी इसबार कोरोना संक्रमण की वजह से देशभर में लॉक डाउन है और सभी धार्मिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। इसलिए मस्जिदों में ईद की नमाज अता करने की इजाजत नहीं है। प्रशासन भी इस मौके पर मुस्तैद है। स्थानीय स्तर पर मुस्लिम धर्मगुरुओं से अपील की गई है कि घर में ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ईद की नमाज अता करें।

रमजान का महीना पूरा होने के बाद ईद का त्यौहार मनाया जाता है। मुस्लिमों का ये सबसे बड़ा त्यौहार होता है। जिसे अब 25 मई यानि सोमवार को मनाया जाएगा। ईद उल फित्र के साथ ही रमजान का महीना भी खत्म हो जाता है।

ईद के चांद का दीदार होने के बाद शव्वाल का महीना शुरु हो जाता है। और ईद मनाई जाती है। यही वजह है कि दुनियाभर में ईद मनाने की तारीख अलग-अलग होती है।

(Visited 46 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *