पेड न्यूज चलवाने वाले शिवराज के मंत्री को EC ने 3 साल के लिए अयोग्य करार दिया

नई दिल्ली:  मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह के मंत्री नरोत्तम मिश्रा को चुनाव आयोग ने तीन साल के लिए अयोग्य ठहरा दिया है। यानि नरोत्तम मिश्रा की इस बार की विधायिकी तो गई ही साथ ही वो अगला चुनाव भी नहीं लड़ सकेंगे। मिश्रा पर 2008 के विधानसभा चुनाव में पेड न्जूज चलवाकर चुनाव जीतने का आरोप विपक्ष ने लगाया था। जिसके बाद चुनाव आयोग में इस मामले पर लंबी बहस चली। जिसके बाद नरोत्तम मिश्रा को अयोग्य करार दे दिया गया है।

विपक्षी दलों ने नरोत्तम मिश्रा पर पेड न्यूज चलवाने का आरोप लगाया था। आरोप लगाने वालों ने पेड न्यूज के बदले किये गए भुगतान के सबूत भी आयोग के सामने पेश किये थे। इस मामले में चुनाव आयोग ने नरोत्तम मिश्रा को नोटिस भेजा था। लेकिन नरोत्तम मिश्रा के जवाब से चुनाव आयोग संतुष्ट नहीं हुआ। क्योंकि इस मामले में जो सबूत पेश किये गए थे उसमें और नरोत्तम मिश्रा के जवाब में भिन्नता थी।

ये मामला 2008 के विधानसभा चुनाव से जुड़ा है। इसे 2012 में चुनाव आयोग के सामने लाया गया। जिसके बाद 2013 में सुनवाई शुर हुई। चुनाव आयोग के इस फैसले के बाद अब नरोत्तम मिश्रा अगले तीन साल तक चुनाव नहीं लड़ सकेंगे। शिवराज सरकार ने नरोत्तम मिश्रा को जन संपर्क विभाग की जिम्मेदारी दी गई थी।

Loading...