डॉनल्ड ट्रंप इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी जीते, 20 जनवरी को लेंगे शपथ




नई दिल्ली: अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए सोमवार हो हुए इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में भी डॉनल्ड ट्रंप की जीत हुई। इस जीत के बाद ये तय हो चुका है कि अब टंप ही अमेरिका के अगले राष्ट्रपति होंगे।ट्रंप 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे।

इलेक्टोरल कॉलेज में ट्रंप को 270 वोट मिले। इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजे सामने आने के बाद वाइस प्रेसिडेंट चुने गए माइक पेंस ने ट्वीट कर ट्रंप को बधाई दी।

इलेक्टोरल कॉलेज में चुने गए 538 इलेक्टर्स वोटिंग करते हैं। ये वोट हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की 438 और सीनेट की 100 सीटों के बराबर होती है। अमेरिका में हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स भारत के लोकसभा की तरह है। जिसमें 438 सदस्य होते हैं और सीनेट भारत के राज्यसभा की तरह होता है जिसमें 100 सदस्य होते हैं। सीनेट वहां की अपर हाउस होती है।

8 नवंबर को सीनेट की 34 सीटों के लिए वोटिंग हुई थी। ठीक उसी तरह से जैसे भारत में राज्यसभा के लिए हर दो साल में सदस्य चुने जाते हैं। लेकिन नए सदस्य इलेक्टोरल कॉलेज की वोटिंग में वोट नहीं किया। उनकी जगह जनता की तरफ से इलेक्टोरल वोट के तौर पर चुने गए 538 नेता अगले प्रेसिडेंट के लिए वोट किया।

Loading...

Leave a Reply