indian-railway-ticket-counter

क्या आप खरीदना चाहेंगे महंगा रेल टिकट ?

क्या आप खरीदना चाहेंगे महंगा रेल टिकट ?

महंगाई के इस दौर में अगर आपको ये कहा जाए की आपका रेल सफर महंगा हो सकता है। तो शायद आपका दिल बैठ जाएगा। आप ये सोचेंगे कि पहले ही क्या कम महंगाई थी कि अब एकबार फिर से रेल सफर महंगा हो रहा है। लेकिन घबराइये नहीं। अभी इसमें थोड़ा वक्त लगेगा। उसके बाद भी ये पक्का नहीं है कि रेल सफर महंगा हो ही जाएगा।

दरअसल पीएम मोदी ने रेल मंत्रालय से कहा है कि रेल यात्रियों को दी जानेवाली सब्सिडी और रेल सफर की असली लागत का प्रचार करे। इसका मकसद ये है कि सरकार लोगों को ये बता सके कि रेलवे लोगो के सफर पर कितना खर्च करता है और रेलवे को लोगों का कितना ज्यादा भार उठाना पड़ता है। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि मोदी सरकार एलपीजी सिलिंडर की सब्सिडी छोड़ने जैसा अभियान रेलवे में भी चलाना चाहती है।

पिछले महीने सड़क और रेल क्षेत्र की हुई बैठक में ये निर्देश दिये गए थे। पीएम मोदी सड़क और रेल यात्रियों को ये संदेश देना चाहते हैं कि अगर सक्षम हैं तो अपने सफर का पूरा बोझ खुद उठाएं और सब्सिडी जरुरतमंद लोगों के लिए छोड़ दें। रेलवे से अगस्त तक इससे जुड़ी पूरी योजना बनाने को कहा गया है। इस वक्त रेलवे को यात्रियों की सब्सिडी की वजह से 30 हजार करोड़ रुपये का घाटा हो रहा है। जिसे माल भाड़े से बराबर किया जाता है।

-Indian Railway, PM Narender Modi, Ministry of Railway, Modi Government, Campaign for Railway Subsidy

Loading...

Leave a Reply