जानिये 23 जुलाई के बाद कहां रहेंगे राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी?

नई दिल्ली:  नए राष्ट्रपति के लिए वोटों की गिनती की जा रही है। और मौजूदा राष्ट्रपति का कार्यकाल 25 जुलाई को पूरा हो जाएगा। जिसके बाद 25 जुलाई को ही अगले राष्ट्रपति कार्य भार संभालेंगे। हलांकि बताया जा रहा है कि एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद का राष्ट्रपति बनना तय है। लेकिन एक सवाल सभी के मन में उठते हैं कि कार्यकाल पूरा होने के बाद राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी कहां रहेंगे और उन्हें क्या क्या सुविधा दी जाएगी।

राष्ट्रपति का कार्यकाल पूरा होने के बाद प्रणब मुखर्जी का आवास 10, राजाजी मार्ग होगा। यह बंगला हजार वर्ग फीट में बना हुआ है। पहले इस बंगले में संस्कृति मंत्री महेश शर्मा रहते थे। लेकिन अब इसमें प्रणब मुखर्जी रहेंगे। उन्हीं की जरुरतों के हिसाब से इस बंगले में बदलाव भी किये जा रहे हैं। बंगले में रंग रोगन और जरुरी बदलाव का काम तकरीबन पूरा कर लिया है। प्रणब मुखर्जी 23 जुलाई को इस बंगले में रहने के लिए आएंगे।

लेकिन इस बंगले के साथ एक संयोग भी जुड़ा हुआ है। पहले भारतीय गवर्नर राजगोपालाचारी जब बंगले में रहने के लिए आए तो वायरसॉय के शान वाले बंगले के बेडरुम में वो सो नहीं सके। उन्हें नींद ही नहीं आ रही थी। जिसके बाद वो गेस्ट रूम में रहने लगे। उसके बाद से ये एक रिवाज बन गया कि  जिस भी राष्ट्रपति को ये बंगला मिलता है वो गेस्ट रूम में ही सोता है।

अगले पेज पर पूरी खबर पढ़ें, नीचे स्क्रॉल करें

Loading...