कहीं आप भी तो बच्चों को जरुरत से ज्यादा दूध नहीं पिला रहे ?

बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध एक जरुरी तत्व है। और अगर उन्हें गाय का दूध दिया जाए तो ये उनके लिए एक संपूर्ण पोषण माना जाता है। गाय के दूध में मौजूद पोषण तत्वों की वजह से ऐसा कहा जाता है।

लेकिन अभिभावकों के लिए सबसे बड़ा सवाल ये रहता है कि कितनी मात्रा में दूध बच्चों के लिए फायदेमंद होता है। हाल में सामने आए रिसर्च के मुताबिक डॉक्टरों का मानना है कि एक दिन में दो कप गाय का दूध बच्चों में विटामिन डी और आयरन की जरुरतों को पूरा करने के लिए काफी है।

डॉक्टरों का मानना है कि अभिभावकों की दुविधा ये लेकर रहती है कि बच्चों को कितना दूध पिलाया जाए। रिसर्च में देखा गया कि गाय का दूध कैसे शरीर में आयरन और विटामिन की मात्रा अवशोषित करने की प्रक्रिया पर प्रभाव डालता है। आयरन और विटामिन डी गाय के दूध के दो सबसे प्रमुख पोषक तत्वों में से एक है।

दो से पांच साल के 1300 से ज्यादा बच्चों पर इस बात का रिसर्च किया गया कि बच्चों को कितनी मात्रा में गाय का दूध दिया जाए, जिसे शरीर सही तरीके से अवशोषित कर ले। रिसर्च की रिपोर्ट में पाया गया कि ज्यादा दूध पीने वाले बच्चों के शरीर में विटामिन डी की मात्रा तो काफी पाई गई लेकिन आयरन का स्तर कम था। इसके बाद ये निष्कर्ष निकाला गया कि बच्चों के लिए दो कप गाय का दूध विटामिन डी और आयरन की सही मात्रा शरीर में संचयित करने के लिए काफी है।
-do not feeding the children too much milk

Loading...