arun-jaitely-monetization

सरकार ने किया बंपर डिस्काउंट का एलान ‘डिजीटल पेमेंट पर मिलेगी छूट’

सरकार ने किया बंपर डिस्काउंट का एलान ‘डिजीटल पेमेंट पर मिलेगी छूट’

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद सरकार जनता के लिए पहली बार बंपर डिस्काउंट का तोहफा लेकर आई। जिसके बाद अगर आप डिजिटल पेमेंट करते हैं तो आपको कई जगहों पर डिस्काउंट मिलेगा। आईये जानते हैं कहां-कहां और कितना डिस्काउंट आपको मिलेगा। इस डिस्काउंट ऑफर का मकसद कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना है।

  1. पेट्रोल पंप पर अगर आप डिजिटल पेमेंट करते हैं तो आपको कुल खरीद पर 0.75 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा । वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसकी घोषणा करते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद से पेट्रोल पंप पर डिजिटल कार्ड का इस्तेमाल 20 फीसदी से बढ़कर 40 फीसदी हो गया। भविष्य में इस तरह के ट्रांजैक्शन को और बढ़ाने की कोशिश है।
  2. 10 हजार से ज्यादा आबादी वाले देश के 1 लाख गांव में सरकारी फंड से दो प्वाइंट ऑफ सेल मशीनें लगेंगी। विशेष तौर पर ऐग्रीकल्चर क्रेडिट सोसाइटी और सहकारी संस्थाओं को इस डिस्ट्रीब्यूशन के लिए चुना जाएगा। यदि एक गांव की औसत आबादी 7500 मानें तो 75 करोड़ लोगों तक इसकी पहुंच होगी।
  3. नाबार्ड के जरिये क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक और कॉपरेटिव बैंक 4 करोड़ 32 लाख किसानों जिनके पास अभी किसान क्रेडिट कार्ड हैं उनको रुपे किसान कार्ड देगी। इसके जरिये वो एटीएम, माइक्रो एटीएम जैसी जगहों से ट्रांजैक्शन कर सकेंगे।
  4. सबअर्बन रेलवे नेटवर्क में मंथली और सीजनल टिकट की खरीद पर डिजीटल मोड से पेमेंट करने पर 0.5 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा। यह सुविधा 1 जनवरी 2017 से शुरु होगी। सबसे पहले इसे मुंबई सबअर्बन से शुरु किया जाएगा।
  5. वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा रेलवे में 58 फीसदी लोग ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं। अब से ऑनलाइन टिकट लेने पर रेलवे की तरफ से यात्रियों को 10 लाख रुपये का फ्री इंश्योरेंस मिलेगा। इंश्योरेंस की ये सुविधा पहले भी थी। लेकिन पहले इसके लिए पैसे चुकाने होते थे।
  6. अगर रेलवे की कैटरिंग, रिटायरिंग रुम बुक कराने पर डिजिटल पेमेंट किया जाएगा तो इसपर 5 फीसदी का डिस्काउंट मिलेगा।
  7. पब्लिक सेक्टर की इश्योरेंस कंपनी के कस्टमर पोर्टल से अगर आप इंश्योरेंस कराएंगे (ऑन लाइन इंश्योरेंस) या प्रीमियम देंगे तो जनरल इंश्योरेंस के ऑनलाइन पेमेंट में 10 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा और लाइफ इंश्योरेंस में 8 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा
  8. केंद्रीय विभाग और पीएसयू यह सुनिश्चित करेंगे कि ट्रांजैक्शन फीस और एमटीआर चार्जेज का बोझ न पड़े
  9. पीएसयू बैंक यह सुनिश्चित करेंगे कि माइक्रो, एटीएम, पीओएस टर्मिनल और मोबाइल पीओएस का किराया 100 रुपये से अधिक न हो
  10. 2000 तक के सभी डिजिटल ट्रांजैक्शन पर सर्विस टैक्स लागू नहीं होगा
  11. टोल प्लाजा और नेशनल हाईवेज में फास्ट टैग और आरएफआईडी कार्ड का इस्तेमाल करने वालों को भी 10 फीसदी डिस्काउंट मिलेगा
Loading...

Leave a Reply