सारे 500 और 1000 के नोट एक बार में ही जमा कराएं और पूछताछ से बचें- जेटली




नई दिल्ली: सरकार की तरफ से पुराने 500 और 1000 रुपये के नोट जमा कराने के लिए एक बार फिर नियम में बदलाव किये गए हैं। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि अगर कोई एक बार में ही 500 और 1000 रुपये के सारे नोट जमा कराता है तो उनसे कोई पूछताछ नहीं होगी। अगर जमा कराई रकम की सीमा 5000 से ज्यादा होगी तब भी उनसे पूछताछ नहीं होगी। लेकिन अगर बार-बार पुराने नोट जमा कराए जाते हैं तो उनसे पूछताछ हो सकती है।

वित्त मंत्री से पहले सोमवार को एक गाइडलाइन आरबीआई की तरफ से जारी की गई थी जिसमें कहा गया था कि अगर कोई 5000 से ज्यादा के पुराने नोट जमा करता है तो उससे ये पूछा जा सकता है कि अबतक उसने ये रकम क्यों नहीं जमा कराए थे। जब नोटबंदी लागू की गई थी तो पुराने नोट को बैंकों में जमा कराने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त दिया गया था। तब वित्त मंत्री जेटली ने कहा था कि जनता के पास बैंक में नोट जमा कराने के लिए 30 दिसंबर तक का वक्त है।

साथ ही जेटली ने कहा था कि नोटबंदी के तुरंत बाद ही सभी लोग एक साथ ही बैंकों में नोट जमा कराने नहीं आएं। चुकी उनके पास 30 दिसंबर तक का वक्त है इसलिए वो बाद में भी पुराने नोट बैंकों में जमा करा सकते हैं। इससे उन्हें भीड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। आरबीआई ने जो नई गाइडलाइन बनाई है उसके मुताबिक 5000 से ज्यादा की रकम जमा कराने पर लोगों से पूछा जा सकता है कि उन्होंने अबतक ये पैसा जमा क्यों नहीं कराया था।

जानकारी के मुताबिक नोटबंदी के बाद 58 बार इसके नियमों में बदलाव किये जा चुके हैं। अब एकबार फिर सरकार ने नियम बदले हैं। इस तरह से बार बार नियम बदलने की वजह से लोगों में भी भ्रम की स्थिति बनी हुई है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने नए नियम के समर्थन में तर्क देते हुए कहा कि नोटबंदी के बाद कुछ क्षेत्रों में पुराने नोट को स्वीकार किये जाने की छूट दी गई थी। लेकिन पिछले हफ्ते उस छूट को खत्म कर दिया गया है। और माना जा रहा है कि जिनके पास पुराने नोट थे उन्होंने बैंकों में जमा करा दिये। क्योंकि अब पुराने नोट से लेनदेन की अनुमति नहीं है। वो उसे केवल बैंक में ही जमा करा सकते हैं।

लेकिन अगर कोई हर दिन 500 और 1000 रुपये के नोट जमा कराने आता है तो उसपर ये संदेह होता है कि उनके पास पैसे आ कहां से रहे हैं। ऐसे में उस व्यक्ति के लिए कुछ चिंता की वजह है। इसलिए सभी को सलाह दी जाती है कि आपके पास जो भी पैसे हैं आप उसे बैंक में जमा करा दीजिये।

Loading...