demonetisation-in-pakistan

पीएम मोदी की सोच पर पाकिस्तान में भी 5000 के नोट होंगे बंद

पीएम मोदी की सोच पर पाकिस्तान में भी 5000 के नोट होंगे बंद




नई दिल्ली: पाकिस्तान में भी 5000 रुपये के नोट बंद करने का फैसला लिया गया है। पाकिस्तान की संसद ने 5000 के नोट बंद करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। पाकिस्तान मुस्लिम लीग के सांसद उस्मान सैफ उल्लाह खां ने 5000 के नोट को बंद करने का प्रस्ताव संसद में रखा था। जिसे मंजूरी दे दी गई। लेकिन पाकिस्तान में अगले 3-5 साल में इस नोट को चलन से बाहर किया जाएगा।

उस्मान सैफ के प्रस्ताव पर पाकिस्तानी संसद ने कहा 5000 के नोट पर पाबंदी लगाई जा सकती है। इससे कालेधन पर लगाम लगाया जा सकता है। इससे लोगों में बैंकिग सिस्टम के इस्तेमाल की आदत बढ़ेगी। पाकिस्तान में अगले 3 से 5 साल में 5000 के नोट को बंद करने का फैसला लिया गया है। इसके पीछे वजह ये है कि किसी तरह का आर्थिक संकट न खड़ा हो।

पाकिस्तान के कानून मंत्री जाहिद हमीद ने कहा मौजूदा वक्त में कुल 3.4 खरब नोट चलन में है। जिनमें 1.02 खरब नोट 5000 के हैं। अगर एक साथ इस करंसी को चलन से हटाया जाएगा तो आर्थिक संकट आ सकता है इसलिए इसे धीरे-धीरे बंद किये जाने का फैसला लिया गया है।

बेनेजुएला में भी 11 दिसंबर को 100 बोलिवर के नोट को बंद कर दिया गया था। लेकिन उसके बाद हुई हिंसा और मौत के बाद हफ्ते भर में इस फैसले को जनवरी तक के लिए स्थगित कर दिया गया। बेनेजुएला में 100 बोलिवर के नोट कुल करंसी का 77 फीसदी है। वहां लोगों को नोट बदलने के लिए 10 दिन का वक्त दिया गया था। लेकिन इससे बड़ी समस्या खड़ी हो गई। जिसके बाद फैसला वापस लिया गया।

Loading...

Leave a Reply