महंगा हो जाएगा Delhi metro का सफर !

Delhi metro का किराया तय करनेवाली कमेटी के पास Delhi metro किराया बढ़ाने के लिए प्रस्ताव भेजने की तैयारी में है। अगर कमेटी Delhi metro के प्रस्ताव को स्वीकार कर लेती है तो मुसाफिरों को तकरीबन दोगुना किराया चुकाना पड़ेगा। किराया कमेटी के सामने जो प्रस्तावित दर दिये जाने की चर्चा है उसके मुताबिक न्यूनतम किराया 15 रुपया जबकि अधिकतम किराया 70 रुपये करने का प्रस्ताव है। इस वक्त मेट्रो का न्यूनतम किराया 8 रुपये और अधिकतम किराया 30 रुपया है।

Delhi metro किराया इसलिए बढ़ाना चाहती है क्योंकि 2009 के बाद एक बार भी Delhi metro का किराया नहीं बढ़ाया गया है। जबकि इन सालों में मेट्रो के रख रखाव का खर्च काफी बढ़ गया है। मेट्रो का सबसे बड़ा खर्च उसके लोन चुकता करने की किस्तों में हुई बढ़ोतरी है। Delhi metro की तरफ से औपचारिक तौर पर प्रस्ताव भेजने के बाद किराया निर्धारण कमेटी ये फैसला करेगी की खर्चों को पूरा करने के लिए कितनी बढ़ोतरी की जाए।

Delhi metro को पहले फेज के बाद अब दूसरे फेज के लिए लिए गए लोन की किस्त भी चुकानी पड़ रही है। अगले दो सालों में लोन की किस्त और बढ़ेगी। यही वजह है कि दो साल पहले जहां Delhi metro का घाटा महज 60 से 65 करोड़ था, वहीं पिछले साल यह बढ़कर तकरीबन ढाई सौ करोड़ रुपये तक पहुंच गया। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि लोन की किस्त बढ़ गई।

Loading...

Leave a Reply