MCD चुनाव VVPAT वाली EVM से ही कराने की AAP याचिका HC में खारिज

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने आम आदमी पार्टी की उस याचिका को खारिज कर दिया है जिसमें MCD चुनाव वीवीपैट वाली ईवीएम से कराने की मांग की गई थी। आम आदमी पार्टी की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा आखिरी वक्त में इस तरह की याचिका पर फैसला नहीं दिया जा सकता है। दिल्ली में 23 अप्रैल को एमसीडी चुनाव के लिए मतदान होना है।

अपनी याचिका के पीछे आम आदमी पार्टी ने दलील दी थी कि बिना वीवीपैट वाली ईवीएम से चुनाव कराने पर उसमें गड़बड़ी की आशंका है। इसलिए उन्हीं ईवीएम का इस्तेमाल एमसीडी चुनाव में किया जाए जिसमें वीवीपैट अटैच हो। दरअसल वीवीपैट से अटैच ईवीएम में वोट डालने के बाद एक पर्ची निकलती है। जिसमें उस पार्टी का निशान बना होता है जिसे मतदाता ने वोट दिया है। कुछ सेकेंड के बाद ये पर्ची वहां लगे डिब्बे में गिर जाती है। जिसे मतदान प्रक्रिया संपन्न होने के बाद चुनाव आयोग सील कर अपने पास रख लेता है।

हाईकोर्ट के जज ने कहा वीवीपैट यानि वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल वाली जनरेशन-2 और जनरेशन-3 की मशीनें लगवाने का आदेश इस वक्त नहीं दिया जा सकता है। क्योंकि चुनाव की तैयारी अपने आखिरी दौर में है। कोर्ट में सुनवाई के वक्त दिल्ली चुनाव आयोग की तरफ से कहा गया कि ईवीएम पर आम आदमी पार्टी की तरफ से जिस तरह के सवाल उठाए जा रहे हैं उससे जनता के बीच चुनाव और ईवीएम की विश्वसनीयता पर गलत संदेश जाएगा।

Loading...

Leave a Reply