अस्पताल में मरीजों को दवाई के साथ डांस का डोज, मंत्री भी नाचे, Video

नई दिल्ली:  अकसर अस्पताल वो जगह होती है जहां पर लोग दर्द से कराहते मिल जाएंगे। एक दूसरे से अपनी पीड़ा बताते मिल जाएंगे। दर्द और बीमारी की वजह से अकसर लोगों के चेहरे मुरझाए दिखते हैं। लेकिन दिल्ली के एक अस्पताल में गुरुवार को जो कुछ  हुआ वो नजारा अस्पताल की पुरानी परिकल्पना से बिल्कुल अलग था। ऐसा इसलिए क्योंकि दिल्ली के जीटीबी अस्पताल के डॉक्टर और नर्स मरीजों के साथ गाने की धुन पर थिरक  रहे थे। केवल डॉक्टर और नर्स ही नहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन भी गाने की धुन पर मरीजों के बीच थिरक रहे थे।

दरअसल दिल्ली के जीटीबी अस्पताल में हैपीनेस थेरेपी की शुरुआत हुई है। जिसके तहत ये एक अलग और बिल्कुल नया प्रयोग किया गया था। हैपीनेस थेरेपी के तहत अस्पताल में गाने बजाए गए और वहां मौजूद स्टाफ और डॉक्टर मरीजों के बीच थिरके। खुद स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन भी खुद को रोक नहीं पाए। और उन्होंने भी इस नई शुरुआत पर थिरकना शुरु कर दिया।

ये सबकुछ देखकर वहां भर्ती मरीज आश्चर्यचकित जरुर थे। लेकिन उनके चेहरे पर भी मुस्कान दिखाई देने लगी। अस्पताल के स्टाफ ने वहां भर्ती मरीजों से भी डांस करने के लिए कहा। और कई मरीजों ने थोड़ा बहुत ही सही लेकिन उन्होंने भी डांस किया।

देश के किसी भी अस्पताल में इस तरह की थेरेपी की शुरुआत पहली बार की गई है। इसके तहत जीटीबी अस्पताल में दिन में दो-तीन बार इसी तरह से गाना बजाया जाएगा और वहां मौजूद स्टाफ और डॉक्टर मरीजों के बीच डांस करेंगे। ताकि वो अपनी तकलीफ भूलकर खुद को हल्का महसूस करें।

स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा उम्मीद है जल्द ही दूसरे अस्पतालों में भी इस तरह की थेरेपी की शुरुआत की जाएगी। इसके तहत केवल डांस और संगीत ही नहीं बल्कि मेडिटेशन, योग भी कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्टाफ के साथ साथ मरीज भी इसमें शामिल हो सकते हैं। इससे उनका तनाव भी दूर होगा और वो जल्दी ठीक भी होंगे।

(Visited 23 times, 1 visits today)
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *