केजरीवाल सरकार ने भी योगी सरकार की तारीफ की और ले लिया बड़ा फैसला

नई दिल्ली:  दिल्ली सरकार ने छुट्टियों की छुट्टी कर दी। यानि दिल्ली में भी अब महापुरुषों के नाम पर छिट्टियां खत्म कर दी जाएगी। दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने सरकार के इस फैसले की जानकारी दी। डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि यूपी सरकार ने इस मामले पर सराहनीय फैसला लिया था। इसलिए उसी तर्ज पर दिल्ली सरकार ने भी महापुरुषों के नाम पर मिलने वाली छुट्टियां रद्द करने का फैसला किया गया है।

 

डिप्टी सीएम मनीष सिसिदिया ने इस बारे में मुख्य सचिव को निर्देश दे दिये हैं। दिल्ली सरकार अब वो सूची तैयार कर रही है जिसमें इस बात का जिक्र रहेगा कि दिल्ली में किन-किन महापुरुषों के नाम पर छुट्टियां देने का रिवाज रहा है।

पिछले दिनों यूपी की योगी सरकार ने इस दिशा में बड़ा फैसला लिया था। जिसके तहत यूपी सरकार ने 15 महापुरुषों के नाम पर मिलने वाली छुट्टियां खत्म कर दी थी। महापुरुषों की जयंती या उनकी पुण्यतिथि के नाम पर दी जानेवाली छुट्टियों के बदले सरकार ने कहा था कि इस दिन स्कूल या कॉलेज में डेढ़-दो घंटे का विशेष कार्यक्रम किया जाएगा। जिसमें उन महापुरुषों से जुड़े आदर्शों के बारे में बच्चों को बताया जाएगा।

दरअसल यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में इस बात के संकेत दिये थे कि मैं इस हक में हूं कि महापुरुषों के नाम पर मिलनेवाली छुट्टियां बंद होनी चाहिए। क्योंकि अगर उस दिन छुट्टियां दे देंगे तो बच्चों को उनके जीवन से जुड़े आदर्शों के बारे में पता कैसे चलेगा। उन्होंने कहा था अगर किसी महापुरुष के जयंती वाले दिन छुट्टी दी जाती है और बच्चे से पूछा जाता है आज किस बात की छुट्टी है तो बच्चा कहता है आज संडे है। जब उससे कहा जाता है आज तो संडे नहीं है तो बच्चा कहता है छुट्टी होने की वजह से लगा आज संडे है।

इसके बाद ही यूपी सरकार ने 15 महापुरुषों के नाम पर दी जानेवाली छुट्टियां खत्म कर दी थी। अब उस दिन स्कूलों और कॉलेजों में विशेष सभा की जाएगी। यूपी सरकार के इस फैसले की सराहना करते हुए अब दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने भी महापुरुषों के नाम पर मिलने वाली छुट्टियों को खत्म करने का फैसला किया है।

Loading...