पैन-आधार को लिंक करने की समय सीमा पांचवीं बार बढ़ाई गई

नई दिल्ली:  पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक करने कि समय सीमा पहले शनिवार तक थी। लेकिन अब केद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानि सीबीडीटी ने इस समय सीमा को मार्च 2019 तक के लिए बढ़ा दिया है। आयकर विभाग की नीति निर्धारण इकाई ने आयकर कानून की धारा 119 के तहत देर रात ये आदेश जारी किया है।

इससे पहले सीबीडीटी ने 27 मार्च को ये समय सीमा बढ़ाई थी। नए आदेश के मुताबिक आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन-आधार को लिंक करने की समय सीमा को इसपर विचार करने के बाद बढ़ाया जा रहा है। ये पांचवीं बार है जब सरकार ने पैन-आधार लिंक करने की समय सीमा को आगे बढ़ाया है।

सीबीडीटी की तरफ से जारी आदेश के पीछे सुप्रीम कोर्ट का वो आदेश भी है जिसमें आधार नंबर को किसी भी सेवा से जोड़ने की समय सीमा को 31 मार्च 2018 से आगे बढ़ाने के निर्देश दिये गए थे।

दरअसल सुप्रीम कोर्ट में आधार नंबर को अलग अलग सेवाओं से जोड़ने को लेकर एक याचिका दायर की गई थी। जिसमें सरकार के इस फैसले को चुनौती दी गई थी। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के बाद इस मामले को संवैधानिक पीठ के पास भेज दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अगले आदेश तक आधार कार्ड को किसी भी सेवा से जोड़ने की अनिवार्यता पर भी रोक लगाने के निर्देश दिये थे।

(Visited 12 times, 1 visits today)
loading...