कश्मीर से 51 दिनों के बाद हटा कर्फ्यू

श्रीनगर: कश्मीर में 51 दिनों से जारी कफ्यू हटा लिया गया है। केवल कुछ हिस्सों में एहतियातन कर्फ्यू जारी रखा गया है। कश्मीर के केवल पुलवामा और श्रीनगर के दो-दो थानों में कर्फ्यू जारी है। बाकी जगहों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। जबकि पहले श्रीनगर के 15 थाना में कर्फ्यू लगाया गया था। घाटी में पिछले 51 दिनों से कर्फ्यू लगा हुआ था।

8 जुलाई को हिजबुल आतंकी बुरहान वानी के एनकाउंटर के बाद कश्मीर में हालात बिगड़ गए थे। हिंसक प्रदर्शन की वजह से पूरे कश्मीर में कर्फ्यू लगा दिया गया था। इसके बावजूद भी प्रदर्शनकारियों ने जगह जगह प्रदर्शन किया। जिसमें तकरीब 70 लोगों की मौत हुई। जबकि कई लोग घायल हुए। प्रदर्शनकारियों की तरफ से हुई पत्थरबाजी में 8000 सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। कश्मीर के गंभीर होते हालात के बाद 12 साल बाद कश्मीर में बीएसएफ की तैनाती की गई थी।

घाटी में गंभीर हालात के बीच ही गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने दो बार श्रीनगर का दौरा किया। जिसमें उन्होंने लोगों से शांति की अपील की। साथ ही राज्य सरकार को हर तरह की मदद देने का भरोसा दिया। सीएम महबूबा मुफ्ती ने भी समाज के सभी वर्गों के लोगों के साथ बैठक कर उनसे शांति बहाली में सहयोग करने की अपील की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी लोगों से कश्मीर में शांति की अपील की थी। इसबार मन की बात में भी पीएम ने कश्मीर के हालात का जिक्र किया था। उन्होंने युवाओं से पत्थर छोड़ घर लौटने की अपील की थी। साथ ही पीएम ने कहा था कश्मीर में बच्चे मरें या जवान नुकसान भारत का ही है।

Loading...