rahul-gandhi-and-akhilesh-party-crisis

SP की पहली लिस्ट से कांग्रेस के साथ गठबंधन पर संकट!

SP की पहली लिस्ट से कांग्रेस के साथ गठबंधन पर संकट!




लखनऊ: समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी। इसमें 191 उम्मीदवारों के नाम हैं। समाजवादी पार्टी की इस लिस्ट के जारी होने के बाद कांग्रेस नाराज हो गई है। क्योंकि एसपी ने एनसीआर की सभी 8 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिये हैं। जबकि कांग्रेस एनसीआर में कम से कम दो सीट की मांग करती रही थी।

सूत्रों के मुताबिक जिस तरह से समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस के साथ गठबंधन के एलान से पहले ही पहली लिस्ट जारी कर दी उससे भी कांग्रेसी नेता नाराज हैं। सूत्र बताते हैं कि उनका मानना था कि दोनों पार्टियां एक साथ उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करेगी। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। पहली लिस्ट में समाजवादी पार्टी ने उन सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार दिये हैं जहां मौजूदा वक्त में कांग्रेस का कब्जा है।

समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद किरणमॉय नंदा ने कहा कि कांग्रेस को कायदे से 54 सीटें ही मिलनी चाहिए। लेकिन और 25-30 सीटें दे सकते हैं। यानि कुल मिलाकर समाजवादी पार्टी कांग्रेस को 80-84 सीट देने के मूड में हैं। जबकि कांग्रेस 90-100 सीटों की मांग कर रही है। लेकिन इतनी सीट कांग्रेस को देने का मतलब है राज्य विधानसभा की एक चौथाई सीट सहयोगी को दे देना। इसके साथ साथ समाजवादी पार्टी का मुस्लिम वोट भी कांग्रेस की तरफ शिप्ट होगा। जो सपा के लिए सही नहीं है।

समाजवादी पार्टी वही सीट कांग्रेस को देना चाहती है जहां पिछले चुनाव में कांग्रेस जीती थी या फिर समाजवादी पार्टी तीसरे या चौथे नंबर पर रही थी।

Loading...

Leave a Reply