gaushala

गाय राष्ट्रीय पशु घोषित हो, गोकशी करनेवालों को मिले आजीवन कारावास- राजस्थान हाईकोर्ट

गाय राष्ट्रीय पशु घोषित हो, गोकशी करनेवालों को मिले आजीवन कारावास- राजस्थान हाईकोर्ट

नई दिल्ली:  गो हत्या पर देश की सियासत गरमाई हुई है। राजनीतिक दलों के बीच गो हत्या और गो सेवा हम मुद्दा बन चुका है। इस बीच राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से इसपर अहम टिप्पणी की है। राजस्थान हाईकोर्ट ने ये टिप्पणी हिंगोनिया गोशाला पर फैसला सुनाते हुए की।

हाईकोर्ट ने कहा कि गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित किया जाना चाहिए और गो हत्या करनेवालों के लिए आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया जाना चाहिए। गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करने के लिए हाईकोर्ट ने मुख्य सचिव और महाधिवक्ता से कार्रवाई करने के लिए कहा है। अदालत ने कहा गो हत्या करनेवालों के लिए आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया जाए।

राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से इसके लिए एक कमेटी बनाने का भी निर्दश दिया गया है। इसके साथ एसीबी एडीजे को हर तीन महीने में गोशालाओं की रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया गया है। साथ ही हाईकोर्ट ने अर्बन डेवलपमेंट एंड हाउसिंग के सचिव और म्यूनिसिपल कमिश्नर को हर महीने गोशालाओं का दौरा करने का निर्देश दिया है।

राजस्थान हाईकोर्ट की तरफ से ये सलाह तब आई है जब एक दिन पहले ही मद्रास हाईकोर्ट की तरफ से पशुधन पर केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन पर चार हफ्ते की रोक लगा दी है। साथ ही केंद्र को नोटिस भी जारी किया है।

Loading...

Leave a Reply