monsoon

इसबार जमकर बरसेंगे बादल मानसून में 98 फीसदी बारिश का अनुमान

इसबार जमकर बरसेंगे बादल मानसून में 98 फीसदी बारिश का अनुमान

नई दिल्ली:  आज भले ही लोग तपती गर्मी से परेशान हैं। लेकिन आने वाले दिन खुशियां लेकर आ रहे हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक इसबार मानसून की बारिश 98 फीसदी तक होगी। यही नहीं मध्य भारत में तो 100 फीसदी बारिश का अनुमान जताया गया है। यानि आनेवाले दिन किसानों के लिए तो खुशी लेकर आएंगे ही आम लोगों को भी गर्मी से पूरी तरह से निजात मिल जाएगी।

आईएमडी के वाज्ञानिक के मुताबिक अलग अलग लॉडल पर अंतिम रुप से लगाए गए अनुमान के मुताबिक देश में लंबी अवधी की बारिश लगभग 98 फीसदी होने की संभावना है। अगर अलग अलग क्षेत्रों के हिसाब से देखें तो ओडिशा, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ में 100 फीसदी बारिश का अनुमान है।

पश्चिमोत्तर भारत में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में 96 फीसदी बारिश का अनुमान है।

दक्षिणी प्रायद्वीप जैसे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 99 फीसदी बारिश की संभावना है। पूर्वोत्तर भारत में जैसे असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड और अरुणाचल प्रदेश में 96 फीसदी बारिश का अनुमान है। हलांकि इस अनुमान में 8 फीसदी कम या ज्यादा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूरे देश में मानसून की बारिश जुलाई में 96 फीसदी और अगस्त में 99 फीसदी होने का अनुमान है।

Loading...

Leave a Reply