देश का ये पहला रेलवे स्टेशन है जहां केवल महिला कर्मचारी काम करती हैं

नई दिल्ली:  अबतक आपने लेडीज स्पेशल बस या फिर ट्रेन में लेडीज स्पेशल बोगी के बारे में सुना होगा। लेकिन अब देश में वो स्टेशन भी बन गया है जहां केवल महिला कर्मचारी काम करती हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इस स्टेशन के बारे में जानकारी दी है। यही नहीं पीयूष गोयल के इस ट्वीट को खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रीट्वीट भी किया है।

पीयूष गोयल ने अपने ट्वीट में लिखा है मुंबई का माटुंगा स्टेशन भारत का पहला ऐसा स्टेशन है जहां सारी महिला कर्मचारी हैं। सभी विभागों में महिला स्टाफ, चाहे कमर्शियल डिपार्टमेंट हो, रेलवे पुलिस हो, टिकट चेकिंग हो, एनाउंसिंग हो, पूरा 40 से भी अधिक महिलाओं का स्टाफ है। रेल मंत्री पीयूष गोयल में अपने इस ट्वीट में पीएम मोदी को भी टैग किया है।

माटुंगा स्टेशन पर हुई इस नई शुरुआत ने ये बता दिया है कि महिलाएं को केवल उनके लिए आरक्षित कंपार्टमेंट में सफर करने के लिए नहीं होती हैं। बल्कि वो खुद इतनी सक्षम हैं कि पूरी व्यवस्था को संभाल सकती हैं। मुसाफिरों को उनके गंतव्य तक पहुंचाने की काबिलियत उनमें भरी हुई है।

बजट सत्र से पहले हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण में भी बेटियों का जिक्र था। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बेटियों के साथ होनेवाले भेदभाव को खत्म कर रही है।

नारी सशक्तिकरण की दिशा में ये एक बड़ी शुरुआत है। जिसके जरिये ये बताने की कोशिश की गई है कि महिलाएं किसी भी दृष्टि से कम नहीं हैं। इसबार राजपथ पर बीएसएफ की महिला बटालियन ‘सीमा भवानी’ ने मार्च किया था। राजपथ पर उनके सधे कदमों ने देश का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया था।

Loading...