up-policemen-taking-money-from-passengers

देखिये ट्रेन में यात्रियों से पुलिसकर्मी कैसे जबरन वसूल रहा है पैसे, Video viral

देखिये ट्रेन में यात्रियों से पुलिसकर्मी कैसे जबरन वसूल रहा है पैसे, Video viral




नई दिल्ली: ट्रेन में मुसाफिरों से पैसे वसूलने का मामला कोई नया नहीं है। लेकिन इसबार उस वसूली का एक वीडियो सामने आया है। जिसमें एक पुलिसकर्मी लोगों से जबरन वसूली करते हुए दिखाई दे रहा है। लोगों से पैसे लेकर वो अपने जेब में रख रहा है। एक-एक यात्रियों से वो ऐसे पैसे वसूल रहा है जैसे वो पुलिसकर्मी नहीं बल्कि कोई टीटीई हो और बिना टिकट यात्रा करनेवालों से जुर्माना वसूल रहा हो। खास बात ये है कि पैसे नहीं देनेवालों को वह उतर जाने की धमकी भी दे रहा है।

Newstrendindia के एक पाठक ने ये वीडियो हमें भेजा है। 2 मिनट 51 सेकेंड के इस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि ट्रेन में पुलिसकर्मी खड़ा होता है उसने कंधे पर ऑटोमैटिक राइफल भी लटका रखा है। और आस पास यात्री बैठे हैं। इसी बीच पुलिसकर्मी यात्रियों से वसूली की शुरुआत करता है। तभी ऊपर बैठे एक यात्री से पैसों को लेकर पुलिसकर्मी की हल्की कहासुनी होती है।

वीडियो में साफ सुना जा सकता है कि यात्री कह रहा है कि ‘मैंने पहले बताया था तभी तूने बैठाया था।‘ इसपर पुलिसकर्मी कहता है ‘भई नीचे उतर जा क्या बहस करना तेरे से। और भी गाड़ी है उसमें बैठ जा।‘ इसके बाद ऊपरवाला यात्री आपस में कुछ बात करता है लेकिन वो साफ तौर पर सुना नहीं जा रहा है। इसके बाद पुलिसकर्मी दूसरे यात्री से पैसे लेता है और उसे अपनी जेब में भर लेता है। ये सिलसिला चलता रहता है।

जिस तरह से पुलिसकर्मी वसूली कर रहा है उससे ये समझा जा सकता है कि उसे किसी का खौफ नहीं है। यानि पूरी प्लानिंग के साथ वो ऐसा कर रहा है और ये उसका रोज का काम है। ये भी कहा जा सकता है कि इसका हिस्सा ऊपर तक भी पहुंचता होगा। यात्री जिस तरह से उसे पैसे दे रहे हैं उससे यही लग रहा है कि ये मुसाफिर ट्रेन में बिना टिकट के बैठे हैं। और हर यात्री से कितना लेना है इसका उस पुलिसकर्मी ने रेट फिक्स कर रखा है।

2 मिनट 51 सेकेंड के इस वीडियो में ना तो एक भी टीटीई दिखाई देता है और ना ही कोई और रेल कर्मचारी। यात्रियों से वसूली करते हुए उस पुलिसकर्मी का वीडियो वहां बैठे किसी यात्री ने ही बनाया है। जिसके बाद ये वीडियो सोशल साइट पर वायरल हो रहा है। newstrendindia के पाठक ने ये वीडिये व्हाट्स ऐप पर हमें भेजा है। लेकिन इस वीडियो की सत्यता का किसी तरह का दावा newstrendindia नहीं कर रहा है।

वीडियो में ये पता नहीं चल रहा है कि ये किस ट्रेन का है। वीडियो से ये भी साफ नहीं हो रहा है कि इसे कब शूट किया गया। लेकिन इसमें जो कुछ भी दिखाई दे रहा है उसमें शक की गुंजाइश नहीं के बराबर है।

लेकिन जिस तरह से ट्रेन में एक पुलिसकर्मी वसूली कर रहा है वो एक गंभीर विषय है। क्योंकि ट्रेन में पुलिस बल की तैनाती यात्रियों की सुरक्षा के लिए की जाती है। रेल मंत्रालय की तरफ से भी ये भरोसा दिया जाता है कि यात्रियों की सुरक्षा उसकी प्राथमिकता है। लेकिन यात्रियों की सुरक्षा करनेवाले अगर इस तरह की अवैध वसूली शुरु कर देंगे तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि अपने कर्तव्य को लेकर वो किस हद तक गंभीर है। पुलिसकर्मी की ये करतूत रेल मंत्रालय के उस भरोसे और दावे पर भी सवालिया निशान लगाता है जिसमें सुरक्षित और आरामदायक यात्रा की बात कही जाती है।

Loading...

Leave a Reply